मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड से राहत, 21 और 22 को ओलावृष्टि का अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

भोपाल। एमपी में अभी कई जगहों पर लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है। न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखने को मिली है। साथ ही अधिकतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी है। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में किसी प्रभावी वेदर सिस्टम के सक्रिय नहीं रहने से हवा का रुख उत्तरी बना हुआ है। इसके चलते एमपी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। 21 जनवरी को एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है।

इसके साथ ही, उसी दिन उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली पर भी प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनेगा। अगले ही दिन यह जोड़ी धीरे-धीरे पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश को कवर करते हुए पूर्व की ओर शिफ्ट हो जाएगी। इस सिस्टम के सक्रिय होने के बाद आसमान में बादल छाने के आसार बनेंगे। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी होने लगेगी। भोपाल में मंगलवार को 22.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रेकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। साथ ही न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। बुधवार की सुबह आसमान साफ है। साथ ही भोपाल में धूप निकली हुई है।

भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार ग्वालियर, भिंड और शिवपुरी में शीत लहर का प्रभाव रहा है। इसके साथ ही कुछ हिस्सों में तीव्र शीतल दिन रहा है। भिंड के गोहद में 3.1, ग्वालियर में 3.5, अशोकनगर के आंवरी में 4.0, शिवपुरी के पिपरसमा में 4.2, उमरिया में 4.7, दतिया में 5.0, छतरपुर के नौगांव में 5.0 और खजुराहो में 5.0 डिग्री सेल्सियस तापमान रेकॉर्ड किया गया है।

वहीं, अगर प्रदेश में सबसे अधिक अधिकतम तापमान की बात करें तो बड़वानी के तालुन में 27.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रेकॉर्ड किया गया है। रतलाम में 25, इंदौर एयरपोर्ट पर 24.5, उज्जैन सिटी में 24.2, मंदसौर सिटी में 24, नीमच के मरूखेड़ा में 23 और शाजापुर सिटी में 22.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रेकॉर्ड किया गया है।