Madhya Pradesh Weather Update : मध्‍य प्रदेश में मौसम ने ली करवट, तेज आंधी के साथ अनेक जिलों में बारिश

इस खबर को शेयर करें

Madhya Pradesh Weather Update : भोपाल। प्रदेश के कई जिलों में रविवार शाम बारिश होने की वजह से लोगों को भले ही गर्मी से थोड़ी राहत मिली, लेकिन उमस ने रातभर काफी परेशान किया। इधर सोमवार सुबह से ही प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश का दौर जारी रहा। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से इस बात की जानकारी लगते ही लोगों ने राहत की सांस ली कि अब शायद उमस और गर्मी से छुटकारा मिलेगा और उनका यह अंदाजा सही भी साबित हुआ। ग्वालियर का उदाहरण लें तो जहां 22 मई की सुबह 11.30 बजे का यहां का तापमान 38 डिग्रीसे. दर्ज किया गया था, वही 23 मई की सुबह आंधी, तूफान व बारिश की वजह से यहां का तापमान तेजी से गिरकर 28 डिग्रीसे. तक पहुंच गया। इस तरह यहां का उच्चतम तापमान 41.7 से गिरकर 36.9 यानी 4.8 डिग्रीसे. गिरा।

छत्तीसगढ़ से होकर जाएगा पश्चिमी विक्षोभ

इस संबंध में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डा. ममता यादव ने बताया कि राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन चुका है। वहीं एक पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को मध्य प्रदेश के ऊपर से गुजरा, जो मंगलवार तक छत्तीसगढ़ तक पहुंच जाएगा। इन दोनों के मिले-जुले असर के चलते प्रदेश में बारिश हो रही है। अगले दोे-चार दिन तक ऐसी ही बारिश रूक-रूक कर होती रहेगी और तापमान गिरेगा। उन्होंने बताया कि 24 मई को शहडोल संभाग, मंडला, बालाघाट, रीवा, सतना के आसपास के इलाकों में बिजली चमकने के साथ तेज हवा चलेगी और बारिश होगी। 25 को भी दक्षिण पूर्वी मध्य प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधियां जारी रहेंगी। इधर राजधानी में भी बादल रह सकते हैं और हवा चल सकती है।

प्रदेश का उच्चतम तापमान तीन डिग्रीसे. कम हुआ
बता दें कि सोमवार को पूरे प्रदेश का तापमान रविवार की तुलना में कम हुआ। भोपाल का तापमान एक डिग्रीसेल्सियस, तो ग्वालियर का 4.8 डिग्रीसेल्सियस कम हुआ। हालांकि इंदौर व जबलपुर का तापमान क्रमश: .1 और .3 डिग्रीसेल्सियस बढ़ा, लेकिन यह भी देखने वाली बात है कि रविवार को जहां पूरे प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 44 डिग्रीसे. सिवनी का था, वहीं सोमवार को सबसे अधिक तापमान 41 डिग्रीसे. खजुराहो, खंडवा, राजगढ़, खरगोन और दमोह का रहा। मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के अनुसार सोमवार रात तक इंदौर, देवास में भी तेज आंधी तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है।