मुंबई में आज ‘आप’ के दिग्गजों का महामंथन, 2024 में केजरीवाल करेंगे विपक्ष की अगुआई?

Mahamanthan of 'AAP' stalwarts in Mumbai today, will Kejriwal lead the opposition in 2024?
Mahamanthan of 'AAP' stalwarts in Mumbai today, will Kejriwal lead the opposition in 2024?
इस खबर को शेयर करें

Arvind Kejriwal Bhagwant Mann and 2024 Loksabha election: दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान दो दिन के महाराष्ट्र दौरे पर मुंबई में हैं. दोनों मुख्यमंत्री यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackery) से मुलाकात करेंगे. केजरीवाल, मान और आप के अन्य नेता आज दोपहर में ठाकरे से उनके आवास पर मुलाकात करेंगे तथा गुरुवार को राज्य प्रशासनिक मुख्यालय के सामने स्थित यशवंतराव चव्हाण केंद्र में अपराह्न तीन बजे पवार से मिलेंगे.

2024 में बीजेपी को रोकने की तैयारी

राजनीतिक महत्वाकांक्षा रखने में कोई बुराई नहीं है. विपक्ष के कई नेता लंबे समय से अपने राजनीतिक अनुभव और कौशल को ध्यान में रखते हुए खुद को प्रधानमंत्री पद का स्वाभाविक उम्मीदवार मानते आए हैं. आज भी ऐसे नेताओं की कमी नहीं है. सभी नेता उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक बीजेपी को हराकर जीत का ताज पहनना चाहते हैं. मिशन 2024 में बीजेपी को काउंटर करने की तैयारी जोर शोर से चल रही है. नीतीश कुमार, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी और केसीआर समेत कई नेताओं को साथ लेकर एक मजबूत विपक्ष बनाने की तैयारी में इस बार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पूरे दमखम से मैदान में जुटे हैं. इस कड़ी में वो अपने खास भरोसेमंद और संवैधानिक पद पर बैठे साथियों को लेकर मुंबई में व्यूह रचना करने के मकसद से आए हैं.

देशभर का दौरा कर रहे हैं केजरीवाल

इससे पहले केजरीवाल और मान ने दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए देशव्यापी दौरे के तहत कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की थी. किसी भी राज्य में बीजेपी की हर नीति, फैसले और बयान पर दिल्ली के सीएम की तुरंत प्रतिक्रिया आती है. ऐसे में 2014 में वाराणसी से सीधे पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके अरविंद केजरीवाल बीजेपी को केंद्र की सत्ता से खदेड़ने के लिए पूरे विपक्ष को अंदरूनी मतभेद भुलाकर एकजुट करने का संदेश दे रहे हैं.

मोदी को घेरने के लिए महाराष्ट्र जरूरी?

आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल चुका है. उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra Lok Sabha Election Results 2024) देश का दूसरा ऐसा राज्य है, जहां सबसे ज्यादा लोकसभा सीटें हैं. ऐसा माना जाता है कि केंद्र की सत्ता हासिल करने में यूपी के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) अहम भूमिका निभाता है. बता दें कि इस राज्य में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं. 2024 की बात करें तो राज्य में महाविकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार बनने और टूटने के बाद बीजेपी की राह आसान नहीं लग रही है. बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन टूटने का फायदा उठाकर केजरीवाल, पवार की मदद से नये सियासी समीकरण बुनना चाहते हैं.