Male Fertility Tips: पुरुष जरूर करें इस सब्जी के बीज का सेवन, बढ़ जाएगी फर्टिलिटी

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इस सब्जी का बीज पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है.

Male Fertility Tips: Men must consume the seeds of this vegetable, fertility will increase
Male Fertility Tips: Men must consume the seeds of this vegetable, fertility will increase
इस खबर को शेयर करें

How Pumpkin Seeds Can Benefit Men’s Health: अगर आप खाने में कद्दू का इस्तेमाल करते हैं तो इसके बीज को कूड़ेदान में न फेंके क्योंकि ये इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मदद करते हैं. ये बीज मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज खाने से नींद जल्दी आती है. इनका सेवन करने से तनाव भी कम रहता है. जो लोग यौन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, उनके लिए भी कद्दू के बीज बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. आप डॉक्टर की सलाह के मुताबिक नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं.

कद्दू के बीजों के फायदे

-स्किन की कई प्रॉब्लम्स होगी दूर
-वजन घटाने में भी मददगार
-पेट में कीड़े होने की समस्या से बचाव
-शरीर में खून की नहीं होगी कमी
-मेंटल हेल्थ के लिए कारगर
-पेशाब में होने वाले संक्रमण से बचाव
-यूरिनरी इनकंटीनेंस, यूटीआई जैसी समस्या करे दूर
-इम्यूनिटी को बूस्ट करने का अचूक उपाय
-हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में करे मदद

पुरुषों के लिए फायदेमंद
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक कद्दू के बीज पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. एक रिसर्च के अनुसार कद्दू के बीज खाने से पुरुषों की प्रोस्टेट हेल्थ दुरुस्त रहती है. यह उनके यौन स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होता है. पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि को मजबूत करने तथा हेल्दी हार्मोन्स प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए कद्दू के बीज का सेवन किया जाना चाहिए. कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, इसलिए इनके सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

किस वक्त खाएं कद्दू के बीज?
आप सूखे भुने हुए कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) को नाश्ते (Breakfast) के रूप में ले सकते हैं. इसके अलावा आप सोने से पहले भी कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं. इसका असर कुछ दिनों में देखने को मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)