Male Health Tips: पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करती हैं उनकी ये गलत आदतें, आज ही हो जाएं सतर्क

These bad habits reduce sperm count in men, be alert today
These bad habits reduce sperm count in men, be alert today
इस खबर को शेयर करें

These Bad Habits Reduce Sperm Count In Men: रोजाना की कुछ आदतें आपके स्पर्म काउंट पर बहुत बुरा असर डाल सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल लोगों का गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइन है. ऐसे में अगर आपको भी सेक्स से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं तो इसके पीछे आपकी कुछ गलत आदतें हो सकती हैं . इसलिए आज हम यहां आपको कुछ ऐसी गलत आदतों के बारे में बताएंगे जो पुरुषों को आज ही छोड़ देनी चाहिए.

पुरुषों में स्पर्म काउंट कम करती हैं उनकी ये गलत आदतें-

ज्यादा तनाव लेना-
पुरुषों में तनाव के कारण भी स्पर्म काउंट कम हो सकता है. जी हां पुरुषों में चिंता और तनाव के कारण स्पर्म काउंट कम हो जाता है. इसलिए अगर आप भी खुश रहना चाहते हैं तो तनाव लेना छोड़ दें.

एक्सरसाइज न करना-
एक्सरसाइज न करने के कारण आपको मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वहीं मोटापे के कारण आपके स्पर्म की काउट में कमी आती है. जिसका सीधा असर आपकी प्रजनन क्षमा पर पड़ता है. इसलिए आज से ही एक जगह पर बैठना छोड़ दें इससे आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होता है और आपना वजन बढ़ता है.वहीं मोटापे के कारण मेटाबॉलिज्म धीमा होता है और वजन बढ़ता है. इसलिए पुरुष अगर अपनी सेक्स लाइफ अच्छी चाहते हैं तो उनको रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है.

पेंट की जेब में मोबाइल न रखें-
पुरुष अपने मोबाइल फोन को कभी भी पेंट की जेब में नहीं रखें. ऐसा करने से स्पर्म काउंट में कमी आती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल फोन से निकलने वाली रेंज स्पर्म पर बुरा प्रभाव जाल सकती हैं.इसलिए ऐसा करने से बचें.

रात को देर से सोने की आदत-
रात को देर से सोने के कारण आपको तनाव और मोटापा घेर सकता है जिससे आपका स्पर्म काउंट कम हो सकता है. इतना ही नहीं रात को देर तक जागने से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. इससे भी पुरुषों के स्पर्म पर असर पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)