शराब के शौक ने उजाड़ी कई जिंदगियां, एक लापरवाही में चली गई 27 की जान

Many lives were ruined by the hobby of alcohol, 27 lives were lost due to negligence
Many lives were ruined by the hobby of alcohol, 27 lives were lost due to negligence
इस खबर को शेयर करें

कानपुर: कानपुर हादसे की खबर सुनकर हर तरफ मातम छा गया। सीएम योगी से लेकर पीएम मोदी तक ने इस हादसे में दुख जताया है। शराब के शौक के चलते ट्रैक्टर चालक ने 27 लोगों की जिंदगियों के साथ खिलवाड़ कर डाला। नशे में होने के चलते चालक ने अपना होश खो दिया और ट्रॉली अनियंत्रित होकर तालाब में जा गिरी और 22 लोग तो मौके पर ही काल के गाल में समा गए, जबकि पांच लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। हादसे की सूचना पर कमिश्नर, डीएम, एसपी कानपुर आउटर समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने गड्ढे से लोगों के शव किसी तरह निकालने शुरू किए।

मरने वालों में सबसे ज्यादा बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। जानकारी के अनुसार सभी मुंडन से वापस लौट रहे थे। ट्रैक्टर राजू निषाद खुद चला रहा था। घटना में घायल एक महिला ने बताया कि वहां से चलने के बाद कुछ देर बाद रास्ते में एक देशी शराब का ठेका पड़ा। वहां पर ट्रैक्टर ट्रॉली रोकी गई और सभी पुरुषों ने शराब पी। इसके बाद राजू ने ट्रैक्टर तेजी से लहराकर चलाना शुरू कर दिया। महिला के मुताबिक कई बार उसे टोका भी गया पर माना नहीं। हरदेव बाबा मंदिर के पास पहुंचे ही थे तभी ट्रैक्टर अनियंत्रित हो गया और किनारे खड्ड में जा गिरा। बताया जा रहा है कि इसमें बारिश का पानी भरने के कारण यह तालाब के रूप में तब्दील हो चुका है।

35 से 40 लोग थे ट्रॉली में सवार
कानपुर हादसे में 27 लोगों की मौत की खबर सुनकर हर तरफ हड़कंप मच गया। आनन-फानन में लोग मौके पर दौड़ पड़े। पुलिस अफसर भी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने तुरंत राहत बचाव कार्य शुरू कराया तो एक के बाद एक शव निकलने शुरू हो गए। मौके से करीब 22 लोगों के शवों को पुलिस ने निकाला, जबकि कई घायलों को अस्पताल भिजवाया, जहां पांच और श्रद्धालुओं की मौत हो गई।

डूबने और दम घुटने से गई जान
जानकारी के अनुसार ट्रॉली में सवार जिन 27 लोगों की मौत हुई है उन सभी की पानी में डूबने और दम घुटने से मौत होना बताया जा रहा है। बताते हैं कि ट्रॉली तालाब में गिर जाने से कई श्रद्धालु ट्रॉली के नीचे दब गए थे और कई श्रद्धालु पानी में डूब गए, जिन्हें तैरना नहीं आता था। ट्रॉली के नीचे दबने से ऑक्सीन की मात्रा कम हो गई और दम घुट गया। जब तक राहत बचाव कार्य शुरू किया गया, तब तक उनकी जान जा चुकी थी।

मृतकों के परिजनों को चार लाख व घायलों को 50 हजार
हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने हादसे में मरने वाले के परिजनों को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दुख जताया है। उन्होंने मरने वाले के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया