Men Health Tips: पुरुष भी हो सकते हैं यीस्ट इंफेक्शन का शिकार

How To get Rid Of Yeast Infectios: यीस्ट इंफेक्शन पुरुषों को भी हो सकते हैं.वहीं अगर आप अपने यीस्ट संक्रमण से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

इस खबर को शेयर करें

How To get Rid Of Yeast Infectios: यीस्ट इंफेक्शन (Yeast Infectios) आमतौर पर केवल महिलाओं की समस्याओं में से एक माना जाता है.लेकिन क्या आपको पता है कि यह इंफेक्शन पुरुषों को भी हो सकते हैं.हालांकि महिलाएं अक्सर इस समस्या को लेकर परेशान रहती है और इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के तरीकों को अपनाती है.लेकिन कई कोशिशों के बाद भी ये समस्या दूर जाने में काफी समय लगा सकती है. वहीं ऐसी स्थिति पुरुषों के साथ हो सकती है.वहीं आप अपने यीस्ट संक्रमण से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपके पास घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

यीस्ट इंफेक्सन के लक्षण क्या है?
पेशाब करते समय जल्द होना.
सेक्स के दौरान बेचैनी होना.
प्राइवेट पार्ट के आस-पास खुजली होना.

पुरुष इन तरीकों से पाएं यीस्ट इंफेक्शन से छुटकारा-

टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)
यीस्ट इंफेक्शन (Yeast Infectios) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चाय के पेड़ का तेल अच्छा उपाय है. इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो यीस्ट इंफेक्शन की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप इस तेल को अपने प्राइवेट पार्ट के आस-पास लगाएं. ऐसा करने से आपको यीस्ट इंफेक्शन से छुटकारा पाया जा सकता है.

दही (Yogurt)
दही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है और ये यीस्ट इंफेक्शन (Yeast Infectios) जैसी चीजों से भी छुटकारा दिलाने का काम करती है. ये एक प्राकृकित प्रोबायोटिक है. आप रोजाना अपनी डाइट में दही को शामिल करें. इससे आपके शरीर में सकारात्मक बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही आप चाहें तो प्रभावित हिस्से पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल का तेल (coconut oil)-
नारियल के तेल कई रोगों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही ये घरेलू उपाचार का सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है. नारियल का तेल कब्ज से राहत बालों की मरम्मत और स्किन को मॉइस्चराइज करने जैसे कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को दूर करता है.अगर आप इसका इस्तेमाल यीस्ट इंफेक्शन (Yeast Infectios) के लिए करते हैं तो आप इससे छुटकारा जल्द पा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)