इन बीमारियों से बचकर रहें पुरुष, लक्षणों को नजरअंदाज करने की चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत

Men should avoid these diseases, ignoring the symptoms will have to pay a big price
Men should avoid these diseases, ignoring the symptoms will have to pay a big price
इस खबर को शेयर करें

Male Health Problems: पुरुषों को अपनी जिंदगी में परिवार से लेकर समाज की जिम्मेदारी उठानी पड़ती है, जिसकी वजह से कई बार वो खुद की सेहत का ख्याल नहीं रख पाते और कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. साथ ही शरीर में विटामिंस, मिनरल्स और प्रोटीन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स की कमी होने लगती है. आइए जानते हैं कि आज के दौर में मर्दों को कौन-कौन सी डिजीज का सबसे ज्यादा खतरा रहता है.

हार्ट डिजीज
पुरुषों के लिए जरूरी है कि वो डेली डाइट में हेल्दी फूड्स ही शामिल करें, कुछ भी उल्टा-पुल्टा या ऑयली चीजें खाने से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और ये आगे चलकर दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ा देता है.

लंग कैंसर
अगर दुनियाभर के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा स्मोकिंग करते हैं, ऐसे में लंग कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, इसलिए जरूरी है कि सिगरेट, हुक्का और बीड़ी से तुरंत तौबा कर ली जाए.

टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन कम होना
टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के कम होने से पुरुषों में कई तरह की यौन समस्या जन्म लेने लगती है, इससे स्पर्म प्रोडक्शन और स्पर्म काउंट पर काफी बुरा असर पड़ता है और शादीशुदा जिंदगी पूरी तरह प्रभावित हो जाती है.

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन
कई पुरुष जो शादी के बाद पिता बनने की ख्वाहिश रखते हैं, उनके लिए इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) किसी बड़े परेशानी का सबब है, कई बार वो इसे खुलकर बता नहीं पाते और डिप्रेशन में जीने लगते हैं, इसके लिए आपको किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टर से ट्रीटमेंट कराएं.

प्रोस्टेट कैंसर
पुरुषों की उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है, उनमें प्रोस्टेट से जुड़ी परेशानियां पैदा होने लगती हैं, इसमें प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) सबसे खतरनाक है. कई मामलों में ये जानलेवा भी साबित हो सकता है, इसलिए रेगुलर हेल्थ चेकअप जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)