हरियाणा के इस शहर में 48 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, दिल्ली-NCR में हीटवेव की चेतावनी

Mercury reached near 48 degrees in this city of Haryana, heat wave warning in Delhi-NCR
Mercury reached near 48 degrees in this city of Haryana, heat wave warning in Delhi-NCR
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: आसमान से आग बरस रही है. भीषण गर्मी से हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी, राजस्थान और गुजरात में लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से बचने के लिए अलर्ट रहना होगा क्योंकि आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने का अनुमान है. कई शहरों में पारा 43 से 47 डिग्री के बीच बना हुआ है. लेकिन अब दिल्ली पहले पायदान से नीचे आ गई है और हरियाणा के सिरसा में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. अभी कुछ दिनों तक गर्मी के इस सितम से राहत की कोई उम्मीद नहीं है.

हरियाणा के सिरसा में पारा 47.8 डिग्री

21 मई को सबसे ज्यादा तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये हरियाणा के सिरसा में रहा. इसके बाद राजस्थान के पिलानी में 47.2 डिग्री तापमान रहा. हालांकि, दिल्ली अब इस लिस्ट में काफी नीचे आ गया है. बता दें कि 3 से 4 दिन दिल्ली के नजरफगढ़ का तापमान देशभर में सबसे ज्यादा रहा था. हालांकि, 21 मई से इसमें गिरावट है.

ये रहे 10 सबसे गर्म शहर
दिल्ली के इन इलाकों में रही सबसे ज्यादा गर्मी
दिल्ली के इलाके तापमान
मुंगेशपुर 44.6
नजफगढ़ 43.9
पालम 42.4
सफदरजंग 42.4
आयानगर 42.2
मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में भीषण गर्मी की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.