पूरे देश में मौसम विभाग की चेतावनीः अगले दो दिनों तक इन राज्यों में होगी ओलो के साथ बारिश, यहां देंखे विस्तार से

Meteorological Department's warning across the country: For the next two days, there will be rain with hail in these states, see here in detail
Meteorological Department's warning across the country: For the next two days, there will be rain with hail in these states, see here in detail
इस खबर को शेयर करें

Weather Update. मौसम इन दिनों खूब करवट बदल रहा है. कहीं बर्फबारी और बारिश तो कहीं फरवरी के महीने में ही झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात और अन्य राज्यों में मौसम (Weather Update) का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है. मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के मुताबिक इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ सकती है. वहीं राहत की बात यह है कि कुछ हिस्सों में मार्च के पहले सप्ताह में बारिश की भी संभावना नजर आ रही है.

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक एक मध्यम तीव्रता वाला पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) 28 फरवरी को पश्चिमी हिमालय की तरफ बढ़ रहा है, यह पंजाब और उत्तरी हरियाणा के आस-पास के हिस्सों में चक्रवात को सक्रिय कर सकता है, जिसके चलते 28 फरवरी और 2 मार्च के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित पंजाब और उत्तरी हरियाणा (UP Weather Update) में छिटपुट बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 5 दिनों तक उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान औसत से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहने वाला है.

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत में अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं आने वाला है. वहीं उसके बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी आएगी. गुजरात में अगले दो दिनों तक कोई बदलाव नहीं आएगा फिर तापमान तीन डिग्री तक बढ़ जाएगा. वहीं महाराष्ट्र की बात करें तो अगले तीन दिनों तक तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. शेष राज्यों में अगले पांच दिनों तक तापमान में कुछ खास बदलाव नहीं आने वाले हैं.

मौसम विभाग ने 25 से लेकर 27 फरवरी के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश (Himachal Uttarakhand Rainfall Alert) होगी. इसके अलावा हल्की बर्फबारी होने की भी संभावना है. वहीं 28 फरवरी को कश्मीर घाटी में और 1 मार्च को हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है.