मुजफ्फरनगर में मंत्री संजीव बालियान ने फहराया तिरंगा, ली सलामी

Minister Sanjeev Balyan hoisted tricolor in Muzaffarnagar, took salute
Minister Sanjeev Balyan hoisted tricolor in Muzaffarnagar, took salute
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। भारत के 73वें गणतंत्र दिवस को आज राष्ट्रीय पर्व के रूप में एक उत्सव की तरह मनाया गया। इस अवसर पर गणतंत्र का जोश घर-द्वार से लेकर सड़क और रिजर्व पुलिस लाइन के परेड स्थल तक देखने को मिला। इस परेड में पुलिस के जवानों का शौर्य प्रदर्शन देखने के लिए शहर के साथ ही गांव देहात से भी सुबह सवेरे से ही मैदान पर लोगों की भीड़ उमड़ी। यहां पुलिस के जवानों को आकाश में लहराते तिरंगे के बीच जोशीले अंदाज में कदमताल करते हुए देखकर लोगों में भी देशभक्ति की भावना के साथ ही उत्साह का संचार हुआ। यहां पर परेड प्रदर्शन के साथ ही स्कूली बच्चों ने राष्ट्रवाद की भावना से ओतप्रोत अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रदर्शित करते हुए देश के अमर शहीदों को नमन कर उनकी कुर्बानियों और महापुरुषों के द्वारा देश की आजादी के लिए किये गये संघर्ष की याद ताजा की।

73वें गणतंत्र दिवस समारोह के राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर गुरूवार को रिजर्व पुलिस लाइन में भव्य परेड का आयोजन किया गया। सवेरे नौ बजे यहां समारोह का आयोजन हुआ और मुख्य अतिथि केन्द्रीय पशुपालन, मत्स्य एवं डेयरी राज्यमंत्री डाॅ. संजीव बालियान ने सर्वप्रथम पुलिस लाइन में ध्वजारोहण करते हुए तिरंगे को सलामी पेश की। यहां उन्होंने राष्ट्रगान के बाद गुब्बारे और कबूतर उड़ाकर समारोह को शुभारंभ किया। इसके उपरांत एसएसपी संजीव सुमन के द्वारा उनको सलामी मंच तक पहुंचाकर समारोह में अभिनंदन किया गया। यहां से एसएसपी और प्रथम टोली कमांडर ने उनको खुली जीप में सवार किया और उनकी अगुवाई करते हुए परेड का निरीक्षण कराया गया।

प्रथम, द्वितीय और तृतीय कमांडर के साथ ही मुख्य अतिथि मंत्री डाॅ. संजीव बालियान ने सभी टोली कमांडरों से परिचय प्राप्त किया। परेड निरीक्षण के उपरांत मेजर बिजेन्द्र सिंह के नेतृत्व में परेड का आगमन हुआ है। पुलिस लाइन में पुलिस के जवानों के द्वारा शौर्य प्रदर्शन किया गया। इस परेड में कदम ताल करते हुए पुलिस के जवान जब मंच के सामने से गुजरते तो लोग करतल ध्वनि के साथ उनका स्वागत कर जोश बढ़ाते रहे। इस पुलिस परेड में यूं तो कई आकर्षक प्रदर्शन हुए, लेकिन फायर ब्रिगेड के जवानों के द्वारा फायर टैण्डर के साथ पानी के सहारे आकाश में तिरंगा बनाकर समारोह को रोमांच से भर दिया।

फायर ब्रिगेड के कर्मियों के इस प्रदर्शन के साथ ही चीता मोबाइल बाइक दस्ता और डायल-112 पीआरवी दस्ता भी आकर्षण का केन्द्र बने रहे। महिला पुलिस कर्मियों की टोलियों ने भी कमांडर एसआई छाया रानी और एसआई प्रीति चाहल के नेतृत्व में परेड में जोशीले अंदाज के साथ प्रदर्शन किया। इसके साथ ही यातायात पुलिस, महिला पुलिस, बाइक दस्ता, स्वाट दस्ता, क्राइम ब्रांच दस्ता, आम्र्ड पुलिस, फोरेंसिंक लैब दस्त, डाॅग स्क्वायड के दस्ते परेड में शामिल रहे और अपनी अपनी खूबियों के साथ शौर्य प्रदर्शन करते हुए लोगों में राष्ट्रवाद की भावना को जागृत करने का काम किया।

प्रथम टोली कमांडर ट्रेनी आईपीएस सीओ सिटी आयुष विक्रम सिंह, द्वितीय कमांडर सीओ क्राइम हेमंत कुमार और तृतीय टोली कमांडर राकेश कुमार गौतम के नेतृत्व में परेड के सम्पन्न होने के उपरांत पुलिस लाइन में देशभक्ति से ओत-प्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इनमें नौ स्कूलों शारदेन, एमजी पब्लिक, एसडी पब्लिक, सन्मती जैन अकादमी, दि एसडी पब्लिक, पुलिस माॅर्डन स्कूल, ग्रेन चैम्बर पब्लिक, गुरू रामराय और पीआर पब्लिक स्कूलों के बच्चों ने अपनी अपनी प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया। इसके साथ ही आर्य अग्रवाल ने एकल नृत्य प्रस्तुत कर समां बांधा तो वेद प्रकाश शर्मा की जूडो कराटे टीम ने आत्मरक्षा के हुनर का सुन्दर प्रस्तुतिकरण देकर इसके प्रति युवाओं को आकर्षित किया।

कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि डाॅ. संजीव बालियान ने कहा कि आज हम 74वां गणतंत्र समारोह मना रहे है, इस मौके पर हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों का स्मरण करना होगा। किन हालात में उन्होंने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी और देश को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद कराया। देश की आजादी के लिए कितनी कुर्बानियां पेश की गई। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश ने विकास की राह पर काफी लंबा सफर तय किया है। उन्होंने विशेष तोर से युवा वर्ग से आह्वान किया कि वह राष्ट्र के निर्माण में सबसे आगे आकर अपना योगदान देते रहे। उन्होंने कहा कि देश के विकास में सभी नागरिकों का योगदान है। युवा वर्ग हमारे देश का भविष्य है। जिस के कंधों पर राष्ट्र निर्माण की नींव रखी जानी है। संजीव बालियान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को एक सशक्त नेतृत्व देने का काम किया है। आज भारत शौर्य में एक बड़ी शक्ति बना है। दुश्मनों को करारा जवाब देने में हमारी सेना की शक्ति लगातार बढ़ रही है। पीएम मोदी के नेतृत्व के कारण ही आज देश में गण और तंत्र का मान सर्वोच्च बना हुआ है और यही कारण है कि आज दुनिया भी भारत के गणतंत्र को सही दिशा देने वाले पीएम मोदी के सम्मान को मान रही है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के द्वारा पुलिस विभाग में सराहनीय सेवा करने वाले पुलिस अफसरों व कर्मचारियों के साथ ही परेड में शामिल पुलिस कर्मियों और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विजेता स्कूलों के बच्चों को भी सम्मानित किया गया। इस परेड के बाद पुलिस लाइन से मुख्य अतिथि ने नगर भ्रमण के लिए भव्य झांकियों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इनमें कई स्कूलों की झांकियां भी शामिल रहीं, जिनको भारतीय सेना, महापुरुषों, अमर शहीदों और देश के वैज्ञानिकों को समर्पित किया गया था। कार्यक्रम में मंच संचालन रेडियो निरीक्षक राजन अनेजा और स्काउट गाइड कमिश्नर भारत भूषण अरोरा ने संयुक्त रूप से किया। समारोह में मुख्य रूप से जिला जज चवन प्रकाश, जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी, एसएसपी संजीव सुमन, जिला पंचायत अध्यक्ष डाॅ. वीरपाल निर्वाल, पूर्व विधायक उमेश मलिक, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, मुफ्ति जुल्फिकार, डीजीसी राजीव शर्मा, विशेष लोक अभियोजक यशपाल सिंह, गौहर सिद्दीकी, शहर काजी तनवीर आलम, शबाब जैदी के अलावा सीडीओ संदीप भागिया, एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, एडीएम वित्त अरविंद कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट अनूप कुमार, एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय, एसपी देहात अतुल कुमार श्रीवास्तव, एसपी ट्रेफिक कुलदीप सिंह, एसपी क्राइम प्रशांत कुमार प्रसाद, एएसपी आईपीएस सीओ सिटी आयुष विक्रम सिंह, सीओ नई मण्डी हिमांशु गौरव, सीओ जानसठ शकील अहमद, सीओ फुगाना देवव्रत वाजपेयी, सीओ बुढ़ाना विनय कुमार गौतम, सीओ भोपा राम आशीष यादव, सीओ सदर यतेन्द्र सिंह नागर, सीओ खतौली डाॅ. रवि शंकर के साथ ही सभी थाना प्रभारी और अन्य पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।