कोई चूक या फिर साजिश? सीबीआई की जांच खोलेगी राज, मौके पर पहुंची टीम

Mistake or conspiracy? CBI investigation will open the secret, the team reached the spot
Mistake or conspiracy? CBI investigation will open the secret, the team reached the spot
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे की जांच अब सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली है। सीबीआई की टीम मौके पर पहुंच चुकी है। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई की टीम इस मामले में यह जानने की कोशिश करेगी कि तीन ट्रेनों की भिड़ंत की वजह कोई मानव चूक थी। या फिर इसे साजिश के तहत अंजाम दिया गया था। गौरतलब है कि बालासोर में हुई ट्रेन हादसे में करीब तीन सौ लोगों की मौत हो गई थी, जबकि सैकड़ों अन्य घायल हो गए थे।

टेकओवर कर ली जांच
सीबीआई प्रवक्ता ने बताया कि दो जून को ओडिशा के बहानागा बाजार में हुए कोरोमंडल एक्सप्रेस, यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के हादसे से संबंधित मामला दर्ज किया गया है। यह मामला रेल मंत्रालय के अनुरोध, ओडिशा सरकार की सहमति और डीओपीटी (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) के अगले आदेशों पर दर्ज किया गया है। प्रवक्ता ने आगे बताया कि सीबीआई ने कटक के जीआरपी में दर्ज केस नंबर 64 की जांच को टेकओवर कर लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि सीबीआई की टीम बालासोर पहुंच चुकी है और पूछताछ में जुटी है।

जांच में जुटे हैं रेलवे अधिकारी
रेलवे अधिकारियों ने पहले ही अपनी जांच में जुटी हुई है। इस मामले में दोनों ट्रेनों के सहायक स्टेशन मास्टर और ड्राइवरों से पूछताछ की है ताकि यह पता लगाया जा सके कि लगभग तीन दशकों में सबसे खराब रेल हादसा आखिर हुई कैसे। रेलवे की शुरुआती जांच में इंटरलॉकिंग और प्वाइंट मशीन में बदलाव की पहचान की गई है। यह ट्रेनों को एक-दूसरे के रास्तों को पार करने से रोकने के लिए डिजाइन की गई इंटरकनेक्टेड सुरक्षा जांच एक सिस्टम है। बताया जाता है कि बालासोर में हुए हादसे में यह एक अहम कारण है।

सभी एंगल से होगी जांच
एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त बताया कि हालांकि सीबीआई सभी एंगल से जांच करेगी। इसमें मानव गलतियों, कोरोमंडल एक्सप्रेस को जान-बूझकर डिरेल करने की कोशिश या फिर किसी अन्य वजहों को भी दायरे में रखा जाएगा। यह हादसा ओडिशा बालासोर के बहानागा बाजार स्टेशन पर शुक्रवार को शाम करीब 6.56 बजे हुआ था। हादसे में कोरोमंडल एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई, जिसके चलते कई डिब्बे बगल की पटरी में जा गिरे। हादसे में 275 लोगों की जान गई थी और करीब 1100 लोग घायल हो गए थे। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे।