बेटियों पर मेहरबान मोदी सरकार, दे रही 11 लाख, जानिए पूरी डिटेल

Modi government is kind to daughters, giving 11 lakhs, know full details
Modi government is kind to daughters, giving 11 lakhs, know full details
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः भारत में केंद्र व राज्य सरकारें बेटी की सुरक्षा और उनके उज्जवल भविष्य को लेकर काफी संजीदा नजर आ रही हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाएं जमीन पर अपना असर भी खूब दिखा रही हैं। देश की बेटियां खेल, राजनीति और सिविल सर्विस में भागीदारी देकर नाम रोशन कर रही हैं।

सभी मां-बाप की इच्छा होती है कि बेटी अच्छे से पढ़कर बुलंदियों पर जाए और परिवार व देश का गौरव बढ़ाए। ऐसे में सरकार भी बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए बड़े-बड़े कदम उठा रही है। सरकार ने अब एक ऐसी स्कीम चला रखी है, जिससे बेटी की शादी और पढ़ाई की चिंता खत्म, हो जाएगी।

इस चिंता को दूर करने के लिए अभी से सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करें। इस योजना में निवेश कर आप बेटी के भविष्य के लिए मोटा पैसा कमा सकते हैं। इस योजना में निवेश कर 21 साल की उम्र में बिटिया के लिए 11 लाख से ज्यादा की रकम आसानी से मिलेगी।

– मिलेंगे 11 लाख से ज्यादा रुपये
अगर 15 साल की अवधि के लिए प्रति माह 2000 रुपये का निवेश करते हैं तो बिटिया की 21 साल की उम्र में 11 लाख रुपये से ज्यादा की रकम मिलेगी। बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 7.6 प्रतिशत सालाना है।

कुल डिपॉजिटः 3,60,000 रुपये

कुल ब्याजः 7,81,651 रुपये

मैच्योरिटी की रकमः 11,43,443 रुपये

– ये है योजना

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक परिवार में अधिकतम दो बालिकाओं के लिए खाता खोला जाता है। वहीं, एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 1,50,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। अकाउंट खोलने की तारीख से पंद्रह वर्ष की अवधि पूरी होने तक खाते में रकम डिपॉजिट किया जाता है।

इस अकाउंट पर टैक्स छूट भी मिलती है। सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट बैंक से लेकर पोस्ट ऑफिस तक में खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट को भारत में कहीं भी ट्रांसफर कराया जा सकता है।