मोहन यादव का एमपी में बडा ऐक्शन! पुलिसफोर्स ने उतरवा दिए हजारों लाउडस्पीकर

इस खबर को शेयर करें

भोपाल: सीएम मोहन यादव ने धार्मिक स्थलों पर ‘लाउडस्पीकर के अनियंत्रित उपयोग’ पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया। सीएम के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए, इंदौर प्रशासन ने दिन के दौरान 258 पूजा स्थलों से 437 लाउडस्पीकर हटा दिए। वहीं भोपाल में पुलिस ने धार्मिक और अन्य प्रतिष्ठानों से 96 लाउडस्पीकर हटा दिए। पूरे राज्य में इसी तरह के अभियान चलाए गए।

एक पूजा स्थल अधिकतम दो लाउडस्पीकरों का उपयोग तय डेसिबल स्तर के भीतर कर सकता है। नियमों के मुताबिक दिन के दौरान इंडस्ट्रियल एरिया में 75 डीबी और रात में 70 डीबी, दिन के दौरान कमर्शियल एरिया में 65 डीबी और रात के समय 55 डीबी, आवासीय क्षेत्रों में 55 डीबी दिन में और रात में 45db। ‘साइलेंस ज़ोन’ में इसे दिन में 50db और रात में 40db से कम होना चाहिए।

भोपाल पुलिस ने शनिवार को धार्मिक और अन्य प्रतिष्ठानों से 96 लाउडस्पीकर हटा दिए। पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा के नेतृत्व में, शहर में ध्वनि विस्तारक उपकरणों के उपयोग को विनियमित करने वाले दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए ऑपरेशन चलाया गया था।

भोपाल पुलिस जिले के सभी चार जोनों में फैली। धार्मिक और आध्यात्मिक नेताओं के साथ बैठकें कीं। चर्चा के बाद समुदायों की सहमति और सहयोग से पुलिस ने जोन-01 क्षेत्र से 24, जोन-02 से 20, जोन-03 से 22 और जोन-04 से 30 लाउडस्पीकर हटा दिए। मिश्रा ने कहा कि इन लाउडस्पीकरों को हटाना ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने और मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के चल रहे प्रयास का हिस्सा है। पुलिस अनुमति प्राप्त स्थानों पर स्पीकर की सीमित संख्या के अलावा अनधिकृत लाउडस्पीकरों की निगरानी और उन्हें हटाना जारी रखेगी।