गलत बैंक अकाउंट में पैसे हो गए ट्रांसफर? घबराएं नहीं वापस पाने के लिए तुरंत करें ये 3 काम

Online Payment के इस दौर में किसी को पैसे देने हो तो बैंक जाने की जरूरत खत्म हो गई हैं बस Netbanking का इस्तेमाल कर अब घर बैठे किसी को पैसे भेजे जा सकते हैं। लेकिन आपके साथ भी ऐसा कभी ना कभी जरूर हुआ होगा कि आपने भी किसी गलत व्यक्ति के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए होंगे।

इस खबर को शेयर करें

Online Payment के इस दौर में किसी को भी अगर बैंक खाते में पैसे भेजने हो तो हर कोई Netbanking का इस्तेमाल घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पैमेंट कर देता है, लेकिन कभी ना कभी आपके साथ भी ऐसा जरूर हुआ होगा कि आपने भी गलत खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए होंगे। गलत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर होने के बाद टेंशन बढ़ जाती है कि आखिर अब पैसा कैसे वापस आएगा? हम आज इस लेख में आपको तीन ऐसे काम के टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको गलत खाते में पैसे डालने के तुरंत बाद करने चाहिए। RBI का हमेशा से यही कहना है कि जब भी किसी के बैंक अकाउंट में आप पैसे ट्रांसफर करते हैं तो पैसे भेजने से पहले रिसीवर की दर्ज की गई डीटेल्स जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड आदि को ध्यान से पढ़ लें।

पैसे कर दिए गलत खाते में ट्रांसफर तो करें ये 3 काम
1) सबसे पहला काम जो आपको करना है वह यह है कि अपने बैंक ब्रांच विजिट करें और घटना की पूरी जानकारी मैनेजर को दें जैसे कि आपने किस अकाउंट में गलती से पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं आदि। ऐसा करने के पीछे का कारण यह है कि जल्द से जल्द इस मामले में एक्शन लिया जा सके।

2) यदि आपका खाता और रिसीवर का अकाउंट एक ही बैंक में है तो ऐसे में बैंक इस मामले में रिसीवर से कॉल या फिर ईमेल के जरिए संपर्क करता है। यदि अप्रूवल मिल जाता है तो पैसे को वापस लाने की कोशिश की जा सकती है। बता दें कि यदि गलती से जिस रिसीवर के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो गए हैं अगर वह पैसे देने के लिए तैयार हो जाता है तो इस केस में 7 दिनों के अंदर बैंक आपको पैसे रिटर्न कर देगा।

3) अब सवाल आता है कि अगर रिसीवर पैसे देने से मना कर देता है तो फिर क्या होगा? अगर आपके भी मन में यही सवाल उठता है तो बता दें कि ऐसे में आप रिसीवर पर FIR दर्ज करवाकर कानूनी रूप से अपने पैसे निकलवा सकते हैं।

नोट: यदि आप भी यही चाहते हैं कि गलत बैंक अकाउंट में भेज दिया पैसा जल्द आपके पास वापस लौटकर आ जाए तो इसके लिए आपको एक बात जो हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि तुरंत अपने बैंक को इस बारे में सूचित करें।