Weather Update Today: यूपी, बिहार और एमपी में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon again active in UP, Bihar and MP, heavy rain alert in these states
Monsoon again active in UP, Bihar and MP, heavy rain alert in these states
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में भारी बारिश (heavy rain) का असर देखने को मिल रहा है। आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है। मौसम विभाग (IMD Alert) ने आज कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जाहिर की है। इसके लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट (red orange alert) जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 23 अगस्त तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव (low pressure) के क्षेत्र के प्रभाव से दक्षिण मध्य सहित पर्वतीय राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव अब उड़ीसा सहित पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों सहित छत्तीसगढ़ पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश दे सकता है। 20 या 21 अगस्त से दिल्ली पंजाब और हरियाणा सहित पहाड़ों पर भी बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं।

यूपी-उत्तराखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में होगी हल्की बारिश

जम्मू कश्मीर, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, गुजरात, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। केरल, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

ओडिशा के 17 जिलो में भारी बारिश की चेतावनी
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा के 17 जिलों में शुक्रवार को बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण शुक्रवार तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है।

बिहार में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के कई हिस्‍सों में शुक्रवार की सुबह हल्‍की बूंदाबांदी हुई है और पूर्वी एवं उत्‍तरी बिहार के अधिकांश हिस्‍सों में आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो बिहार में शुक्रवार 19 अगस्‍त को बारिश की संभावना काफी कम है। प्रदेश के कई हिस्‍सों में बादल छाए रहने के आसार हैं। दिन चढ़ने के साथ ही धूप निकलने की भी उम्‍मीद जताई गई है।

उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने शुक्रवार 19 अगस्‍त और शनिवार 20 अगस्‍त को उत्‍तराखंड में भारी बारिश (Heavy Rain In Uttarakhand) की संभावना जताई है। इसे लेकर दो दिन का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं शुक्रवार सुबह से राजधानी देहरादून और आसपास के इलाकों में मौसम खराब बना हुआ है।