केरल में 7 जून को दस्तक देगा मानसून, इस दिन आंधी के साथ यूपी में करेगा प्रवेश

Monsoon will knock in Kerala on June 7, will enter UP with thunderstorms on this day
Monsoon will knock in Kerala on June 7, will enter UP with thunderstorms on this day
इस खबर को शेयर करें

Monsoon Alert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने केरल में 7 जून को मानसून पहुंचने की जानकारी दी है। इसके साथ ही यूपी में मानसून की एंट्री को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून के केरल पहुंचते ही आंधी-बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि केरल में मानसून पहुंचने के 20 दिन बाद ही यूपी में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी।

UP के मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने कहा कि जून महीने की शुरुआत हो गई है और दिल्ली NCR समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम में राहत बरकरार है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश-बूंदाबांदी के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। उन्होंने बताया कि यूपी में अगले 4-5 दिनों तक बादल छाने के साथ पूर्वांचल और बुंदेलखंड के कई हिस्सों में बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

यूपी में इस बार मानसून जुलाई के पहले हफ्ते में आने का पूर्वानुमान है। कानपुर स्थित चंद्रशेखर आज़ाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CSA Kanpur) के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडे के अनुसार कानपुर में मानसून की एंट्री 10 जुलाई तक होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि जून के पहले सप्ताह में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से यूपी में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि बीते कुछ दिनों में देखा गया है कि उत्तर प्रदेश का मौसम बदल रहा है। कुछ जिलों में बरसात हो रही है तो कुछ जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। लेकिन कल से ही लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। उन्होंने आगे बताया “ईरान पर पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 4-5 दिनों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में वर्षा की संभावना है। गले दो दिनों में यूपी और दिल्ली एनसीआर में बारिश होने की उम्मीद है। इसके बाद तापमान बढ़ने की उम्मीद है।”