मध्य प्रदेश में पांच लाख से अधिक महिलाओं को 28 मार्च को मिलेगा घर

इस खबर को शेयर करें

भोपाल। मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित पांच लाख से अधिक मकान 28 मार्च को महिलाओं को सौंप दिए जाएंगे। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 28 मार्च को सिवनी में मकान सौंपने के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल होंगे, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें वर्चुअल रूप से हिस्सा लेंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के जिला अधिकारियों से कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि किसी भी नागरिक को अपना मकान मिल जाना उसके जीवन में विशेष उल्लास का पल होता है। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘आगामी 28 मार्च को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत वर्ष 2021-22 में प्रदेश की 18,298 ग्राम पंचायतों में निर्मित 5.50 लाख मकानों में गृह लक्ष्मियों का गृह प्रवेश हो रहा है। जिला अधिकारी, जन-प्रतिनिधि और संबंधित परिवार इस अवसर को यादगार बनाने के लिए प्रयास करें।’

शिवराज ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश
शिवराज ने निर्देश दिए कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आवासहीन नागरिकों के हित में संचालित इस महत्वपूर्ण योजना के क्रियान्वयन पर लगातार ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए पूर्व में किए गए प्रयासों से जो प्रभाव अन्य राज्यों में पड़ा है, उसे कायम रखा जाना चाहिए। शिवराज ने कार्यक्रम में जिला, जनपद और ग्राम स्तर पर सभी सांसदों, विधायकों व अन्य जन-प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए।

गृह प्रवेश में ये बनेंगे मुख्य अतिथि
शिवराज ने कहा कि हर ग्राम पंचायत के लाभार्थी योजना का लाभ ले रहे हैं, इस नाते जहां गृह प्रवेश होना है, वहां दीप जलाने और रंगोली बनाने का काम भी किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में सरपंच, बुजुर्ग या किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।