सुबह सुबहः आज है BHARAT BANDH, घर में ही रहें, जानें कहां होगा कितना असर, कैसी है तैयारी

Bharat Bandh Protest : सेना में भर्ती के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का ऐलान किया है, जिसका देशभर में युवक विरोध कर रहे हैं और सड़कों पर उतरकर तोड़फोड़ और आगजनी कर रहे हैं.

Morning in the morning: Today is BHARAT BANDH, stay at home, know where will be the effect, how is the preparation
Morning in the morning: Today is BHARAT BANDH, stay at home, know where will be the effect, how is the preparation
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Bharat Bandh Protest : सेना में भर्ती के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का ऐलान किया है, जिसका देशभर में युवक विरोध कर रहे हैं और सड़कों पर उतरकर तोड़फोड़ और आगजनी कर रहे हैं. बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं. देश भर में इस योजना के विरोध के बीच अब कई संगठनों ने आज (20 जून) को भारत बंद का ऐलान किया है. भारत बंद के ऐलान के बाद राज्यों में पुलिस ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करना शुरू कर दिया है. रेलवे को नुकसान से बचाने के लिए जीआरपी और आरपीएफ ने भी कमर कस ली है.

यूपी समेत इन राज्यों में पुलिस और आरएएफ की टीम हाई अलर्ट पर रहेगी। राज्य की पुलिस शहर में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों को तैनात कर चुकी है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए जगह-जगह पुलिस ब्लॉक लगाए गए हैं और वीडियोग्राफी की जाएगी। साथ ही ड्रोन कैमरों की मदद से संवेदनशील इलाकों में निगरानी की जाएगी। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को सोशल मीडिया ग्रुप की गतिविधियों की निगरानी करने का निर्देश दिया है जो कथित तौर पर पहल के बारे में गलत सूचना फैला रहे थे।

दिल्ली पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक अलर्ट

अग्निपथ योजना के विरोध में आज कई संगठनों ने भारत बंद बुलाया है, जिसे देखते हुए कई राज्यों की पुलिस अलर्ट पर है. अग्निपथ योजना को लेकर दिल्ली में आज होने वाले प्रदर्शनों को देखते हुए पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि वो दिल्ली के कुछ रास्तों पर आज ना जाएं. इनमें मोतीलाल नेहरू मार्ग, अकबर रोड, मान सिंह रोड, तुगलक रोड शामिल है. पुलिस ने इन सड़कों पर सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक ना जाने की सलाह दी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में धारा 144 लागू है. वहीं दिल्ली में सभी बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी गई है.

बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट बंद

अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद, उपद्रवियों द्वारा आगजनी और तोड़फोड़ की वजह से आज (20 जून) भी रेल परिचालन ठप है. इसके अलावा बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट सेवा को बंद किया गया.

 

हरियाणा में बीते दिनों इस आंदोलन को लेकर कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे. ऐसे में भारत बंद के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना नो हो, इसके लिए फरीदाबाद पुलिस ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया है. यूपी में नोएडा पुलिस का कहना है कि गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 पहले ही लागू है, ऐसे में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश से सख्ती से निपटा जाएगा. ग्रेटर नोएडा के यमुना एक्सप्रेसवे में शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन को लेकर 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

फरीदाबाद पुलिस के प्रवक्ता सुबे सिंह ने एक बयान जारी करके कहा कि हमने भारत बंद को लेकर सभी तरह की तैयारी कर रखी है. हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि बंद के दौरान शहर में किसी तरह की कोई घटना ना हो. साथ ही हम आम जनता से अनुरोध करते हैं कि वो अग्निपथ योजना को लेकर किसी तरह की अफवाह को ना फैलाएं. उन्होंने कहा कि हमने शहर में जगह-जगह ब्लॉक्स लगाएं हैं साथ ही सभी एसीपी को बंद के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष निर्देश भी दिए गए हैं.

फरीदाबाद की तरह ही केरल पुलिस ने भी भारत बंद को लेकर अपनी तैयारी को पुख्ता किया है. केरल पुलिस ने कहा है कि 20 जून को उनके सभी जवान ड्यूटी पर होंगे. इस दौरान अगर कोई किसी भी तरह की हिंसा फैलाने की कोशिश करता है तो हम उसे गिरफ्तार करेंगे. राज्य पुलिस के प्रमुख अनिल कांत ने अपने जवानों के लिए गाइडलाइंस भी जारी की है. जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि भारत बंद के दौरान केरल की पुलिस हिंसा करने वाले और प्रदर्शन करने वालों से कैसे निपटेगी. पुलिस प्रमुख ने भारत बंद के दौरान कोर्ट, केएसईबी ऑफिस, केएसआरटीसी, निजी बसों के साथ-साथ सरकारी दफ्तर और संस्थानों को विशेष सुरक्षा देने की बात कही है.

झारखंड में भी भारत बंद के मद्देनजर सभी स्कूल और कुछ संस्थानों को बंद करने का फैसला किया है. झारखंड के शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि स्कूलों को बंद करने का फैसला भारत बंद को देखते हुए लिया है. वहीं, पंजाब पुलिस ने भी भारत को लेकर खास तैयारी की है.

पंजाब के एडीजीपी, लॉ एंड ऑर्डर ने सभी सीपी और एसएसपी को भारत बंद के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर विशेष निर्देश दिए हैं. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि हम सोशल मीडिया से गलत जानकारी फैलाने वालों पर भी नजर रखे हुए हैं. हम इस बात का खास ख्याल रखेंगे कि भारत बंद के दौरान कोई इस प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल न करे.