सुबह सुबहः रसोई गैस सिलेंडर हुआ इतना महंगा, अब चूल्हे पर बनाना पडेगा खाना, जानें नई कीमत

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Domestic LPG Cylinder Price Increases: आम जनता को आज (शनिवार को) महंगाई का एक और झटका लगा है. घरेलू LPG सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है. घरेलू LPG सिलेंडर की बढ़ी हुई कीमत आज से ही पूरे देश में लागू हो गई हैं.

अब कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2364.50 रुपए हो गयी है. एलपीजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के साथ ग्रामीण इलाकों में जलाऊ लकड़ी की मांग बढ़ गई है, लोग घरेलू गैस सिलेंडर खरीदने की तुलना में कम लागत वाली जलाऊ लकड़ी का उपयोग करने में रुचि दिखा रहे हैं.

कई गरीब परिवार जिन्हें अब तक राज्य और केंद्र सरकारों से सब्सिडी पर और मुफ्त में घरेलू सिलेंडर और चूल्हे मिलते थे, उनकी धीरे-धीरे जलाऊ लकड़ी पर निर्भरता बढ़ रही है क्योकिं वो सिलेंडर का खर्च वहन नहीं कर पा रहे हैं.

इधर कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी बढ़ गई है। छोटे होटल और सड़क किनारे फास्ट-फूड सेंटर चलाने वाले तेजी से जलाऊ लकड़ी का इस्तेमाल करने लगे हैं.

जिस तरह से पेट्रोल-डीजल और घरेलू सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो रहा है. ऐसे में ये जरूरी है कि गोबर गैस प्लांट जैसे विकल्पों की तरफ ध्यान दिया जाए और इसे लेकर लोगों जागरूक किया जाए ताकि लकड़ी और एलपीजी पर निर्भरता कम हो.