Most Preferred Car Color: भारत में सबसे ज्यादा हैं सफेद रंग की कारें, लेकिन इस रंग को पसंद करने वालों की बढ़ती है संख्या!

Most Preferred Car Color: India has the highest number of white colored cars, but the number of people who like this color is increasing!
Most Preferred Car Color: India has the highest number of white colored cars, but the number of people who like this color is increasing!
इस खबर को शेयर करें

Most Preferred Car Color In India: जब भी लोग कार खरीदते होंगे तो कार के कलर को लेकर वह काफी सोचते होंगे कि कौनसे कलर की कार खरीदी जाए या फिर वह पहले से ही सोचकर रखते होंगे कि उन्हें किस कलर की कार खरीदनी है. लेकिन, अगर पूरी दुनिया में देखा जाए तो सबसे ज्यादा सफेद रंग की गाड़ियां पसंद की जाती हैं. जर्मनी की केमिकल और ऑटोमोटिव सॉल्यूशन कंपनी बीएएसफ की वार्षिक कलर रिपोर्ट-2021 से यह जानकारी मिली है. हालांकि, इस रिपोर्ट के अनुसार, एक ट्रेंड यह भी है कि कार का आकार जितना बड़ा होता जाता है, उसके ब्लैक या ग्रे कलर के होने की संभावना उतनी ही बढ़ती जाती है.

ब्लैक कलर की लोकप्रियता बढ़ी

गौरतलब है कि बीएएसएफ हर साल गाड़ियों के कलर के हिसाब से लोकप्रियता की रिपोर्ट तैयार करती है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सबसे ज्यादा व्हाइट कलर की गाड़ियां हैं लेकिन ब्लैक की लोकप्रियता बढ़ी है. साल 2020 के मुकाबले ब्लैक की लोकप्रियता में 7 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं, सफेद कलर की लोकप्रियता में कमी आई है, यह 3 प्रतिशत घटी है. एसयूवी में खासतौर पर ब्लैक कलर को पसंद किया जा रहा है. हाल के सालों में एसयूवी सेगमेंट की लोकप्रियता काफी बढ़ी है और इसमें लोगों को ब्लैक कलर काफी पसंद आ रहा है.

ग्रीन कलर को लोकप्रियता भी बढ़ी

हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ग्रीन कलर को लेकर पूरी दुनिया से अलग ट्रेंड है. भारत में 2020 में ग्रीन कलर की पॉपुलैरिटी सिर्फ 1% थी, जो 2021 में बढ़कर 3% हो गई है. वहीं, अगर एसयूवी सेगमेंट में इस कलर की बात करें तो इसमें इसकी लोकप्रियता 4 प्रतिशत है. बता दें कि बीते कुछ समय में भारत में एसयूवी सेगमेंट काफी तेजी से बढ़ा है और इस सेगमेंट में ब्लैक कलर को पसंद करने वाले भी बढ़े है.