मां ने एक साथ दिया पांच बच्चों को जन्म, ऑपरेशन करते वक्त डॉक्टर के उड़ गए होश

Mother gave birth to five children at once, the doctor lost consciousness while performing the operation
Mother gave birth to five children at once, the doctor lost consciousness while performing the operation
इस खबर को शेयर करें

Jharkhand Woman Gives Birth To 5 Babies: एक दुर्लभ घटना में, रांची की एक महिला ने झारखंड के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान में पांच बच्चों को जन्म दिया है. मां अंकिता चतरा जिले के इटखोरी की रहने वाली हैं और उन्होंने गर्भधारण के 7 महीने के भीतर ही बच्चे को जन्म दे दिया. ऐसे कंडिशन में बच्चे समय से पहले पैदा होते हैं और सामान्य से कम वजन के होते हैं. वे सभी लड़कियां हैं और अभी फिलहाल के लिए उन्हें एनआईसीयू (नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) में निगरानी में रखा गया है. रिम्स रांची ने पांच नवजात शिशुओं की तस्वीर के साथ इस बारे में ट्वीट भी किया.

क्या आपने कभी 5 बच्चों को एक साथ जन्म देते हुए देखा?
ट्वीट करते हुए रिम्स रांची ने अपने अकाउंट हैंडल पर लिखा, “रिम्स के महिला एवं प्रसूति विभाग में इटखोरी चतरा की एक महिला ने पांच बच्चों को जन्म दिया है. बच्चें NICU में डाक्टरों की देखरेख में हैं. डॉक्टर शशि बाला सिंह के नेतृत्व में सफल प्रसव कराया गया.” डॉ. शशिबाला ने कहा कि अल्ट्रासाउंड में अंकिता के पेट में पांच बच्चों के होने की जानकारी मिली. डॉक्टर ने कहा कि 5 बच्चों को जन्म देना जोखिम भरा था लेकिन महिला वैसे भी इसके साथ जाना चाहती थी. डॉक्टर ने आगे कहा, “यह हमारे लिए भी एक चुनौती थी. लेकिन ऑपरेशन सफल रहा और सभी बच्चे और मां स्वस्थ हैं.

डॉक्टर ने बच्चों को दिया जन्म तो कही यह बात
डॉक्टर ने बच्चों के बारे में जानकारी देते हुए लिखा, “शिशुओं का वजन अभी भी थोड़ा कम है, जिसके कारण उन्हें एनआईसीयू में रखा गया है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है.” डॉक्टर शशिबाला की देखरेख में अंकिता की नॉर्मल डिलीवरी हुई. डॉक्टर के मुताबिक झारखंड और शायद पड़ोसी राज्य बिहार में भी इस तरह का यह पहला मामला है. अंकिता ने मीडिया को बताया कि वह इस बात से बहुत खुश हैं कि उनके घर में एक नहीं बल्कि पांच ‘लक्ष्मियों’ ने जन्म लिया. उसने यह भी कहा कि उसकी शादी को 7 साल हो गए हैं लेकिन कई कोशिशों के बाद भी वह गर्भवती नहीं हो सकी.