मूवी रिव्यू: Fast X (फास्ट एंड फ्यूरियस 10)

Movie Review: Fast X (Fast and Furious 10)
Movie Review: Fast X (Fast and Furious 10)
इस खबर को शेयर करें

‘डरना कोई बुरी बात नही है, क्योंकि डर इंसान को बहुत कुछ सिखाता है।’ फिल्म का हीरो विन डीजल जब अपने किशोर बेटे को जिंदगी का यह सबक सिखा रहा होता है, तब उसे भी नहीं पता था कि यह सबक जल्‍द ही उसके काम भी आने वाला है। दरअसल, एक अन्‍य पिता ने भी अपने बेटे को दुश्मन को मारने की बजाय तड़पाकर सबक सिखाने का वादा लिया था। हॉलीवुड की सुपरहिट फ्रेंचाइजी ‘Fast And Furious’ अपने शानदार एक्शन सीन्‍स के लिए मशहूर है। गुरुवार को रिलीज हुई फ्रेंचाइजी की दसवीं फिल्म ‘फास्ट एंड फ्यूरियस 10’ है, जिसे ‘Fast X’ के नाम से प्रचारित किया गया है।

बीते साल बॉक्स ऑफिस पर विफलता के बाद बॉलीवुड वाले भले ही अब सीक्वल फिल्मों में हिट का फार्मूला तलाश रहे हैं, लेकिन हॉलीवुड वाले लगातार इस फार्मूले पर काम कर रहे हैं। हॉलीवुड की दूसरी सुपरहिट फ्रेंचाइजी हॉलीवुड फिल्मों की तरह ही ‘फास्‍ट एंड फ्यूरियस’ को लेकर भारत में भी जबरदस्‍त क्रेज रहा है। साल 2001 में शुरू हुई इस सुपरहिट फ्रेंचाइजी की दसवीं फिल्म रिलीज हुई है और 11वीं फिल्म की घोषणा भी हो चुकी है।

Fast X फिल्‍म की कहानी
फिल्म की कहानी की शुरुआत एक जोरदार एक्शन सीक्वेंस के साथ होती है, जिसमें डोमिनिक टोरेटो (विन डीजल) ने एक खतरनाक अपराधी सरगना को उसकी सारी दौलत लूटकर मार डाला था। बैकड्रॉप में इसके तार इस फ्रेंचाइजी की पिछली फिल्मों से जुड़े हैं। बहरहाल, मौजूदा समय में डोमिनिक अपनी पत्नी लैटी (मिशेल रोड्रिग्स), बेटे व अपनी टीम के साथ खुशहाल जिंदगी जी रहा है। तभी उसकी जिंदगी में एक खतरनाक दुश्मन डांटे रेयेस (जेसन मोमोआ) की एंट्री होती है, जो उसे और उसके पूरे परिवार को बर्बाद कर देना चाहता है।

दरअसल, डांटे उस अपराधी का बेटा है, जिसे डोमिनिक ने मार डाला था। अब वह अपने बाप की मौत का बदला डोमिनिक को पूरी तरह खत्म करके लेना चाहता है। बेहद शातिर डांटे इसके लिए खतरनाक जाल बिछाता है। क्या वह अपने मिशन में कामयाब हो पाता है? यह तो आपको फिल्म देखकर ही पता लग पाएगा।

Fast X मूवी रिव्‍यू
अपने बेहतरीन एक्शन सीक्वेंस और कार स्टंट सीन्‍स के लिए मशहूर फ्रेंचाइजी की 10वीं फिल्म में डायरेक्टर लुई लेटरियर ने बेहतरीन एक्शन परोसा है। फिल्म में शुरुआती सीन्‍स से लेकर क्लाईमैक्स तक एक्शन के चाहने वालों के लिए भरपूर मसाला है। लेकिन बात अगर कहानी और स्क्रीनप्ले की करें, तो वे कई जगह हल्के पड़ जाते हैं। बावजूद इसके एक्शन सीन्‍स की चाहत रखने वाले इसे भरपूर एन्जॉय करते हैं। भारतीय दर्शकों में इस फिल्म के क्रेज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे भारत में हॉलिवुड से एक दिन पहले रिलीज किया गया है।

विन डीजल बड़े पर्दे पर हमेशा की तरह शानदार लगे हैं। लेकिन अगर यह कहा जाए कि इस बार महफिल ‘एक्वामैन’ के रूप में दर्शर्कों के बीच पॉपुलर जेसन मोमोआ ने लूट ली, तो गलत नहीं होगा। बेशक विन डीजल एक शानदार हीरो के तौर पर फ्रेंचाइजी में हैं, लेकिन जेसन ने जोरदार विलेन के रूप में समां बांध दिया। फिल्म के बाकी कलाकारों ने भी अच्छी एक्टिंग की है। जेसन स्‍टेथम और जॉन सीना को फिर से फ्रेंचाइजी की फिल्‍म में देखना अच्‍छा लगता है। कुल मिलाकर यह ‘फास्‍ट एंड फ्यूरियस’ फ्रेंचाइजी के चाहने वालों के लिए अच्छी फिल्म है।