MP Heat Wave Alert : भीषण लू की चपेट में मध्य प्रदेश के 27 जिले, तंदूर की भट्टी सा तपेगा प्रदेश

इस खबर को शेयर करें

भोपाल : मध्य प्रदेश का बढ़ता पारा लोगों की ( Heat Wave Alert News) जान निकाल रही है। दिन और रात की बेचैनी बढ़ती जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, मई महीने में भी प्रदेश का मौसम ( Madhya Pradesh Mausam ) कुछ ऐसा ही रहने वाला है। हीट वेव अगले कुछ दिनों तक लगातार परेशान करती रहेगी।

भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने कहा कि मध्य प्रदेश में मौसम को प्रभावित करने वाली फिलहाल मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। इस कारण अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा। इसका प्रभाव मई महीने में भी देखने को मिलेगा। अभी कोई पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं है। पूर्व उत्तरी प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से पूर्व एमपी से होकर कर्नाटक तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, मई महीने में गर्मी के तेवर और तीखे होंगे।

भोपाल मौसम केंद्र के निदेशक ने कहा है कि अभी मध्य प्रदेश के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि जब तापमान 45 से ऊपर चला जाता है तो हम इसे लू मानते हैं। भोपाल में हवा के कारण एक-दो दिन तक तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

भोपाल मौसम केन्द्र के अनुसार, मध्य प्रदेश के 27 जिले भीषण लू की चपेट में हैं। इन जिलों के लोगों से अपील की गई है कि बहुत जरूरी ना हो तो घर से बाहर न निकलें। सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, गुना, अशोकनगर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, रायसेन, खरगोन, खंडवा, राजगढ़, बड़वानी, नीमच, मंदसौर, रीवा, सतना, सीधी, उमरिया, रतलाम, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम जिलों में हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।