Mughal History: महिलाओं का नशा करता था यह मुगल बादशाह, खूब लेता था कामोत्तेजक दवा

Mughal History: This Mughal emperor used to intoxicate women, used to take aphrodisiacs a lot
Mughal History: This Mughal emperor used to intoxicate women, used to take aphrodisiacs a lot
इस खबर को शेयर करें

Shahjahan Dark Facts: मुगलों के राज में ऐसे कई रहस्य थे, जो पूरी तरह दुनिया के सामने नहीं आ पाए. मुगलों के हरम, राजकुमारों के ऐब से लेकर औरतों और शराब में डूबे रहने की कहानियां धीरे-धीरे इतिहास से पन्नों से निकलकर लोगों के सामने आ रही हैं. जैसे-जैसे परत खुल रही हैं, वैसे-वैसे कई चौंकाने वाले खुलासे भी हो रहे हैं. मुगल बादशाह शाहजहां का नाम किसने नहीं सुना. पत्नी मुमताज महल की याद में मुगल बादशाह शाहजहां ने ताजमहल बनवाया था, जिसे आज पूरी दुनिया से लोग देखने आते हैं.

लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती. इतिहास गवाह है कि शाहजहां की जिंदगी में न जाने कितनी औरतें आईं. इसलिए कई इतिहासकार यह सवाल भी उठा देते हैं कि वाकई शाहजहां मुमताज से प्यार करता था? बताया जाता है कि शाहजहां दो चीजों का बड़ा शौकीन था. पहला तो औरतें और दूसरा यूरोपियन अंगूर से बनी शराब. इतालवी यात्री और दाराशिकोह के करीबी रहे मनूची ने लिखा है कि शाहजहां सिर्फ एक चीज की फिक्र करता था, वो थी बला की खूबसूरत महिलाओं की तलाश. इस बात का समर्थन फ्रांसीसी इतिहासकार फ्रांस्वा बर्नियर भी करते हैं. उन्होंने लिखा है कि महिलाएं शाहजहां की सबसे बड़ी कमजोरियों में से एक थीं.

साले की पत्नी से भी बनाए थे संबंध

कई इतिहासकार यह भी कहते हैं कि शाहजहां के मुमताज महल की बहन फरजाना बेगम से भी बहुत करीबी रिश्ते थे. फरजाना उस वक्त शादीशुदा थी. बाद में फरजाना शाहजहां की रखैल बन गई थी. मनूची ने भी इसकी पुष्टि की है. यह बात इसलिए कही जाती है क्योंकि शाहजहां के बेटे दारा शिकोह और फरजाना के बेटे की सूरत एक-दूसरे से काफी मिलती थी. द मुगल हरम किताब लिखने वाले इतिहासकार किशोरी शरण लाल कहते हैं कि शाहजहां ने खलीलउल्लाह खान और जफर खान की पत्नियों से भी अवैध संबंध बनाए थे, जो काफी चर्चा में रहे थे. औरतों का खुमार शाहजहां पर इस कदर हावी था कि अपने साले की पत्नियों को भी उसने नहीं छोड़ा था. उसका हरम औरतों से भरा पड़ा था.उसे अकबराबादी महल और फतेहपुरी महल के हरम की रखैल बहुत पसंद थीं. हरम में महिलाओं का एक ग्रुप ऐसा भी था, जो शहंशाह के सामने नाच पेश किया करती थीं.

लेता था कामोत्तेजक दवाएं

किशोरी लाल शरण ने आगे लिखा है, इसमें कोई शक नहीं कि हिंदुस्तान में कई नायाब निर्माण शाहजहां के कार्यकाल में हुए हैं. लेकिन महिलाओं से संबंध बनाने के लिए वह बुढ़ापे में भी कामोत्तेजक दवाएं खाता था. जब उसकी जिंदगी के आखिरी कुछ साल ही बचे थे, तब भी वह सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाएं ले रहा था. यह बात उसका बेटा औरंगजेब भी जानता था. यही कारण था कि जब आगरा किले में औरंगजेब ने शाहजहां को कैद किया तो औरतों के एक ग्रुप को उसे खुश करने के लिए वहां रखा था.