मुख्तार अंसारी ने दूसरों के नाम पर खर्च किए करोड़ों, कार्रवाई तेज होते ही बेचने लगे संपत्ति; ईडी ने शुरू की कार्रवाई

Mukhtar Ansari spent crores in the name of others, started selling the property as soon as the action intensified; ED started action
Mukhtar Ansari spent crores in the name of others, started selling the property as soon as the action intensified; ED started action
इस खबर को शेयर करें

प्रयागराज। Mukhtar Ansari: माफिया मुख्तार अंसारी ने करोड़ों रुपए दूसरों के नाम पर खपाए हैं। बेटे, पत्नी और रिश्तेदारों की प्रॉपर्टी कुर्क कर चुकी ईडी ने अब ऐसी करोड़ों की बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई शुरू की है। पता चला है कि अपने खिलाफ एक्‍शन तेज होते ही मुख्‍तार ने अपनी प्रॉपर्टी बेचनी शुरू कर दी थी। करोड़ों रुपये दूसरों के नाम निवेश करने के साथ ही विकास कंस्ट्रक्शन समेत अन्य कंपनियों से बाहरी लोगों को रुपये दिए गए। अब ईडी की नजर उन लोगों पर है, जिनके नाम रुपये निवेश किए गए और जिन्हें रुपये दिए गए।

ईडी की टीम ने जब मुख्तार अंसारी उनकी पत्नी आफ्शां अंसारी साले आतिफ रजा समेत अन्य के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था तो खलबली मच गई थी। एक तरफ ईडी तो दूसरी ओर यूपी पुलिस माफिया मुख्तार अंसारी के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट में मुकदमा दर्ज कर अवैध संपत्तियां तलाश कर रही थी। गाजीपुर समेत अन्य जिलों में मुख्तार की करोड़ों की प्रॉपर्टी कुर्क कर ली गई। ईडी की जांच के दौरान पता चला कि नामी संपत्तियां कुर्क हो चुकी है। बाहर की संपत्तियां बेची जा चुकी है। ऐसे में ईडी ने इस परिवार के दो दर्जन से अधिक बैंक खातों को खंगाला। पता चला कि करोड़ों रुपये दूसरों को दिए गए हैं।

इस बारे में ईडी मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी और साले आतिफ रजा से पूछताछ कर रही है लेकिन इनसे ज्यादा सहयोग नहीं मिल सका। इसलिए जिनको रुपये दिए गए, उनको समन देकर ईडी ने बुलाया था। अब ट्रांजेक्शन के आधार पर ईडी की टीम मान रही है कि मुख्तार के गुर्गों के पास जो संपत्तियां हैं, वह मुख्तार की बेनामी संपत्तियां हैं। साक्ष्य एकत्र करके बेनामी संपत्तियों को ईडी अटैच करेगा। आगाज के मालिक व मुख्तार के ससुर को ईडी ने समन भेजा मामा-भांजे से पूछताछ के बाद मुख्तार के ससुर जमशेद रजा को समन भेजकर ईडी ने बयान के लिए बुलाया है। इससे मुख्तार के परिवार में खलबली है।

पहले अलग-अलग फिर आमने-सामने सवाल

विधायक अब्बास अंसारी और उसके मामा आतिफ रजा से सिविल लाइंस स्थित कार्यालय में सुबह से लेकर रात तक पूछताछ की जा रही है। ईडी की ओर से उनके खानपान का पूरा इंतजाम किया गया है। उनके दिए गए बयान को दर्ज करने के साथ ही रिकार्ड भी किया जाता है। कई सवालों के जवाब पर मामा-भांजे अक्सर फंस जाते हैं। हर बड़े ट्रांजेक्शन पर पहले दोनों से अलग-अलग सवाल होता है, फिर उनका आमना-सामना भी कराया जाता है।

आगाज कंपनी का पार्टनर विदेश भागा

मुख्तार के ससुर की कंपनी आगाज से जुड़े सदस्यों के खिलाफ ईडी ने कार्रवाई शुरू कर दिया है। मुख्तार के ससुर जमशेद रजा के अलावा अन्य सदस्यों को भी बयान के लिए बुलाया जाएगा। ईडी ने इसकी छानबीन की तो पता चला कि एक पार्टनर शादाब विदेश में है। इसकी छानबीन चल रही है। उसको भी बयान के लिए बुलाया जा सकता है। उसके बैंक खाते खंगाले जा रहे हैं।