हरियाणा में 4.60 लाख रुपये में बिकी मुर्रा नस्ल की भैंस, नोट की माला पहनाकर विदा किया

Murrah breed buffalo sold for Rs 4.60 lakh in Haryana, sent off with a garland of currency notes
Murrah breed buffalo sold for Rs 4.60 lakh in Haryana, sent off with a garland of currency notes
इस खबर को शेयर करें

झज्जर/बहादुरगढ़: हरियाणा के झज्जर के साल्हावास क्षेत्र के गांव खानपुर कला में एक मुर्रा नस्ल की चौथे ब्यात की भैंस लाखों रुपये में बिकी है। भैंस की बिक्री की सूचना गांव में मिली तो गांव की महिला एवं पुरुष सभी वहां भैंस को देखने के लिए एकत्रित हो गए। भैंस को नोट की माला पहनाकर स्वागत कर खरीदार को सौंप दी। गांव खानपुर कला निवासी रणवीर सिंह श्योराण ने बताया कि उसके पास एक मुर्रा नस्ल की भैंस थी। वह लगभग 26 किलो दूध देती थी। उसने खार की भैंस को खानपुर कला के विकास से 78 हजार रुपये में खरीदा था, जिसे तीन ब्यात खिला पिलाकर तैयार कर चौथे ब्यात में बेचा गया है। उसकी उम्र फिलहाल छह साल के करीब है। ये चार दांत की है।

उसने अपनी खार की भैंस को गांव खानपुर कला के जमीदार मालविंद्र उर्फ टड्डू को 4.60 हजार रुपये में बेचा है। पशुपालक फौजी रणवीर सिंह श्योरण ने बताया कि क्षेत्र में अब तक की सबसे अधिक रुपये में उसकी भैंस बिकी है। जिला पार्षद शिवकुमार खोरडा ने बताया कि क्षेत्र में पहले मुर्रा नस्ल की भैंसें नहीं होती थी, लेकिन अब कुछ समय से क्षेत्र में मुर्रा नस्ल की भैंस देखने को मिल रही है।

अधिकतर किसान व महिलाएं पशुपालन को अपने रोजगार के रूप में अपनाए हुए हैं। उसी के चलते क्षेत्र में पशुपालन के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। आज क्षेत्र के गांव खानपुर कला के पशुपालक फौजी रणवीर की भैंस 4 लाख 60 हजार रुपये में बिकी है, जो क्षेत्र के लिए गौरव की बात है।