मुजफ्फरनगर : राजकीय इंटर कॉलेज में अटल आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा होगी

Muzaffarnagar: Atal Residential School entrance exam will be held in Government Inter College
Muzaffarnagar: Atal Residential School entrance exam will be held in Government Inter College
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। जानसठ तहसील क्षेत्र के गांव नंगला बुजुर्ग स्थित अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए 17 जून को परीक्षा होगी। इसके लिए शहर के राजकीय इंटर कॉलेज को केंद्र बनाया गया है। परक्षा के लिए सहारनपुर मंडल के 684 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। मंडल के तीनों जिलों मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर में परीक्षा आयोजित होगी।

अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा छह के लिए प्रवेश को सहारनपुर मंडल के श्रमिकों के पात्र 684 बच्चों ने अपने आवेदन जमा किए हुए हैं। मुजफ्फरनगर के सहायक श्रम आयुक्त कार्यालय पर कुल 280 बच्चों ने अपने आवेदन जमा किए थे। इनमें से 114 छात्र-छात्राएं अपात्र पाए गए थे। ऐसे में 166 बच्चे ही परीक्षा देंगे। 17 जून को सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक प्रवेश परीक्षा होगी।

एडीएम प्रशासन व परीक्षा के नोडल अधिकारी नरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि प्रवेश परीक्षा राजकीय इंटर कॉलेज में कराई जाएगी। इसके लिए तैयारियां की जा रही है। सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी होगी। इसके अलावा अन्य इंतजाम भी किए जा रहे हैं। अटल आवासीय विद्यालय में केवल फिलहाल 80 सीटों पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

मेरिट से होंगे प्रवेश

डीआईओएस गजेंद्र कुमार ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इसके हिसाब से ही प्रवेश दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसमें 40 बालक और 40 बालिकाओं यानि कुल 80 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाना है।

ये होंगे पात्र बच्चे
अटल आवासीय विद्यालय में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों के अलावा कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चे और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) में आच्छादित 40 बालक और 40 बालिकाओं को प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा 10 से 13 वर्ष आयु वर्ग के बच्चे ही इसके लिए पात्र होंगे। वहीं, पंजीकृत श्रमिकों का पंजीयन एक अप्रैल 2023 को कम से कम तीन वर्ष बोर्ड की सदस्यता अवधि पूर्ण कर चुका हो।