मुजफ्फरनगर में बैंकों में नोट बदलने पहुंचे लोग, पेट्रोल पंपों वालों ने चिपका दिये ऐसे नोटिस

Muzaffarnagar: People came to exchange notes in banks, pasted notices on petrol pumps
Muzaffarnagar: People came to exchange notes in banks, pasted notices on petrol pumps
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। दो हजार के नोट बदलने और जमा करने को लेकर शहर के सभी बैंकों में स्थिति सामान्य रही। बैंकों में लोग पहुंचे, लेकिन भीड़ नजर नहीं आई। उधर, पेट्रोल पंप पर एक या दो हजार के तेल के बदले ही दो हजार का नोट स्वीकार करने का नोटिस चस्पा किया गया है। पचास या एक सौ रुपये के तेल के बदले दो हजार का नोट नहीं लिया जा रहा है। दो हजार के नोटबंदी के बाद मंगलवार को नोट बदलने और जमा करने का सिलसिला शुरू हो गया है। पहले दिन बैंकों में स्थिति सामान्य रही। शहर के बैंकों में भी लोग नोट बदलने और जमा कराने के लिए पहुंचे। हालांकि किसी भी बैंक में लंबी लाइन नजर नहीं आई। रोजाना की तरह ही बैंकों में कार्य होता रहा।

शहर के रेलवे रोड स्थित भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधक योगेश कुमार गुप्ता ने बताया कि दो हजार के नोट बदलने को लेकर स्थिति पूरी तरह से सामान्य है। रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक ही कार्य किया जा रहा है। चार माह का वक्त दिया गया है। किसी भी व्यक्ति से कोई पहचान पत्र या फार्म नहीं भरवाया जा रहा है। बीस हजार रुपये तक बदले जा रहे हैं।

– कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक में बदल सकता है नोट

रेलवे रोड स्थित भारतीय स्टेट बैंक प्रबंधक योगेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक में जाकर दो हजार रुपये के नोट को बदल सकता है। जरूरी नहीं है कि जिस बैंक में व्यक्ति का खाता है, वह उसी बैंक से नोट को बदल सकता है। किसी भी बैंक में जाकर बीस हजार रुपये (10 नोट) तक बदल सकता है।

– पेट्रोल पंप पर नोटिस चस्पा

दो हजार की नोट बंदी के बाद शहर के आनंदपुरी स्थित पेट्रोल पंप पर नोटिस चस्पा किया गया है। जिसमें लिखा गया कि हमारे प्रतिष्ठान पर खुले के अभाव में केवल एक से दो हजार रुपये तक की खरीद पर ही स्वीकार्य है। चूंकि करेंसी को बदलने का प्रावधान बैंकों तक ही सीमित है। पेट्रोल पंप पर पचास या सौ रुपये की खरीद पर दो हजार रुपये का नोट से भुगतान पर उपरांत शेष धनराशि उपलब्ध कराना वर्तमान में संभव नहीं है।