मुजफ्फरनगर में कल एक बार फिर किसान महापंचायत, घर से निकलने से पहले जान ले तैयारी

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। 26 सितम्बर को शहर के जीआईसी मैदान पर एक बार किसान कुम्भ जैसा नजारा दिखाई दे सकता है। किसानों की समस्याओं को लेकर हिन्द मजदूर किसान समिति द्वारा जीआईसी मैदान पर रविवार को किसान महापंचायत का आयोजन किया जा रहा है। इसमें चार जनपदों से हजारों किसानों की भीड़ अपनी रोजी को लेकर बनी समस्याओं के समाधान की मांग करते हुए इसको बचाने के लिए रोटी लेकर उमड़ेगी। समिति की ओर से 5 हजार से अधिक ट्रैक्टरों के आने का दावा किया गया है। इसके लिए कहीं पर भी भण्डारा व्यवस्था नहीं की गयी है, केवल पानी का बंदोबस्त रहेगा।

हिन्दू मजदूर किसान समिति द्वारा किसानों की जमीनी समस्याओं को लेकर 26 सितम्बर को जीआईसी मैदान पर राष्ट्र प्रेमी किसान महापंचायत बुलाई है। इस महापंचायत में मुख्य रूप से अध्यात्मिक किसान नेता चन्द्रमोहन और जाठ समाज की गठवाला खाप के चौधरी बाबा राजेन्द्र सिंह मलिक के साथ ही दूसरे किसान नेता भी जुटेंगे। आज समिति के पदाधिकारियों ने जीआईसी मैदान का निरीक्षण करते हुए तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

समिति के प्रवक्ता अमित मोलाहेडी ने बताया कि किसानों की समस्याओं को लेकर यह किसान पंचायत बुलाई जा रही हैै। इसका राजनीति से कोई भी मतलब नहीं है। इसमें सभी किसान संगठनों को बुलाया गया है। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर और शामली के साथ ही बिजनौर व मेरठ से भी लाखों किसान इस महापंचायत में जुटेंगे। करीब 5 हजार से अधिक टैªक्टरों को लेकर किसान यहां पहुंचेगे। इन वाहनों के लिए जीआईसी मैदान पर ही पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। मैदान पर 5 सितम्बर की महापंचायत वाले स्थान पर ही बड़ा मंच बनाया गया है, जिसमें चन्द्रमोहन महाराज के साथ दूसरे किसान नेता जुटेंगे। पंडाल नहीं बनाया गया है। यहां पर किसानों के लिए पानी की व्यवस्था कराई गई है। भोजन किसान अपने साथ लेकर आयेंगे। यहां पर किसी भी प्रकार का कोई भण्डारा नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि इस महापंचायत में किसानों की वास्तविक समस्याओं पर मंथन किया जायेगा। समिति की ओर से नौ बिन्दुओं पर यह पंचायत बुलाई गई है।

मंच के माध्यम से हम सरकार से इन्हें पूरा करने की मांग करेंगे। उन्होंने बताया कि इन नौ मांगों में किसानों की खुशहाली के लिये गन्ने का रेट बढ़ाया जाना चाहिये और समय पर भुगतान की सुविधा हो, बिजली का रेट आधा करना, आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या से किसान की फसल बर्बाद हो रही है, अतः इस समस्या का स्थायी समाधान कराने, किसान के ट्रैक्टर पर प्रतिबन्ध न लगे चाहे वो 50 साल पुराना ही क्यों न हो, किसान की फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य ;एमएसपीद्ध से कम पर न खरीदी करने, हाईकोर्ट की एक बैन्च मेरठ में स्थापित करने, जिससे किसानों को हाईकोर्ट से न्याय मिलने में आसानी हो सके। देश में केवल विद्यार्थी के लिये पढ़ाई, दवाई एक समान व साधन सहित फ्री कराने, मजदूर को काम और काम का समय पर उचित दाम का अधिकार की व्यवस्था करने और मजदूर वृ( को वृ(ावस्था पेंशन दोगुनी करने की मांग शामिल हैं।