मुजफ्फरनगर में कैसा रहा किसानों को रेल रोको आंदोलन, यहां देखिये

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्नान पर आज देशव्यापी रेल रोको आंदोलन के तहत जनपद में भी तीन रेलवे स्टेशनों पर किसानों ने प्रदर्शन करते हुए रेलवे ट्रेक पर धरना दिया। बारिश के बीच ही किसानों के इस प्रदर्शन के कारण रेल बन्द रही। यहां किसानों ने मन्सूरपुर रेलवे स्टेशन पर एक एक्सप्रेस ट्रेन को रोक लिया। इससे पहले किसानों के नहीं पहुंचने पर यहां से कई रेलगाड़ियां क्रास कर गई थी। वहीं किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए तीनों रेलवे स्टेशन पर भारी पुलिस बल और अर्द्धसैनिकों को तैनात किया गया था। सवेरे से ही पुलिस फोर्स ने स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभाल लिया था। बारिश के बावजूद भी यूनियन के कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रेक पर धरना देकर रेल रोको आंदोलन के दौरान केन्द्र सरकार के प्रति आक्रोश जताते हुए जमकर नारेबाजी भी की। रेल रोको आंदोलन के बाद अब 26 अक्टूबर को लखनऊ कूच की तैयारी है।

पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को संयुक्त किसान मोर्चा के आह्नान पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता किसानों के साथ रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। पहले सवेरे 10 बजे से रेल रोको आंदोलन चलाने की योजना थी, लेकिन बारिश के कारण इसमें विलम्ब हुआ और 11 बजे यह आंदोलन शुरू हो पाया, जबकि पुलिस फोर्स के साथ अफसर सवेरे से ही रेलवे स्टेशनों पर डटे हुए थे। भाकियू द्वारा आज जनपद के खतौली, मन्सूरपुर और रोहाना रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शन करते हुए रेल रोको आंदोलन चलाया गया। यहां पर अलग अलग जत्थों में पहुंचे यूनियन के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने किसानों के साथ स्टेशन पर धरना दिया और रेलवे ट्रैक पर उतरकर प्रदर्शन करते हुए केन्द्र सरकार और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की।

भाकियू हाईकमान की ओर से इस आंदोलन के लिए मंसूरपुर रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थापक बनाये गये नीरज पहलवान, चाँदवीर फौजी, अंकित राठी और खतौली रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थापक कपिल सोम, विदेश मोतला के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने जुटकर प्रदर्शन किया। खतौली रेलवे स्टेशन पर खतौली ब्लाक, बुढाना ब्लाक, जानसठ ब्लाक और मोरना ब्लाक के कार्यकर्ता एकत्र हुए तो वहीं मंसूरपुर रेलवे स्टेशन पर शाहपुर ब्लाक, बघरा ब्लाक, चरथावल ब्लाक, पुरकाजी ब्लाक और सदर ब्लाक के कार्यकर्ता शामिल रहे। जबकि रोहाना रेलवे स्टेशन पर भाकियू नेता संजीव भारद्वाज के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन करते हुए रेल यातायात को रोकने का काम किया।

मन्सूरपुर रेलवे स्टेशन पर यूनियन कार्यकर्ताओं ने धीरज लाटियान, चांदवीर फौजी, नीरज पहलवान, अंकित राठी, संजीव राठी आदि के नेतृत्व में प्रदर्शन करते हुए यहां पर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को रोक लिया। कार्यकर्ता ट्रेन के आने से पूर्व ही यहां रेलवे लाइन पर धरना देकर बैठक गये थे। ट्रेन रोकने के बाद कार्यकर्ताओं ने इंजन के आगे प्रदर्शन करते हुए ट्रैक कब्जा लिया और नारेबाजी की।

रोहाना रेलवे स्टेशन पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता संजीव भारद्वाज के नेतृत्व में रोहाना खुर्द, रोहाना कला, बहेड़ी, अखलोर, बधाई, बड़कली, सादपुर, मलीरा, जटनगला, दीदाहेडी, कल्लरपुर, कच्छोली आदि गांवों से किसान पहुंचे और प्रदर्शन किया। इस दौरान मुख्य रूप से सतीश भारद्वाज, राजू पीनना, बाबी त्यागी, शाहिद अंसारी, मोनू ठाकुर, नितिन त्यागी, आशीष त्यागी, उपदेश त्यागी, संजय त्यागी, प्रधान महाबलीपुर अकरम ठाकुर, आशीष मलीरा के कार्यकर्ता रोहाना कला रेलवे स्टेशन पर उपस्थित रहे। यहां पर रेलवे लाइन पर कार्यकर्ताओं ने उतकर नोरबाजी की। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए रोहाना कला रेलवे स्टेशन पर शहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक आनंद देव मिश्रा, अपराध निरीक्षक शहर कोतवाली संजय सिंह, चौकी इंचार्ज रोहाना अखिल चौधरी फोर्स के साथ रेलवे स्टेशन पर तैनात रहे। वहीं सीओ सदर ने भी यहां पर पहुंचकर निरीक्षण किया। खतौली में एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय ने स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां पर कपिल सोम, विशाल अहलावत और रोशन पंडित आदि भाकियू नेताओं के साथ कार्यकर्ता भारी संख्या में स्टेशन पर डटे रहे। निरीक्षण के दौरान सीओ खतौली आरके सिंह और एसएचओ धर्मेन्द्र कुमार भी फोर्स के साथ मौजूद रहे।

रेल रोको प्रदर्शन के दौरान जीआरपी भी सक्रिय रही। जीआरपी थाना प्रभारी संजय कुमार अपने जवानों के साथ स्टेशन पर भ्रमण करते नजर आये। उन्होंने बताया कि आज इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन ही इस आंदोलन के दौरान प्रभावित हुई है। सुबह करीब 10ः30 बजे इस ट्रेन को मन्सूरपुर स्टेशन पर रोक लिया गया था। उन्होंने कहा कि इसके बाद रेलवे कंट्रोल ने इस ट्रेन को यहीं पर स्टे कर दिया। रेलवे स्टेशन अधीक्षक विपिन त्यागी ने बताया कि आज सवेरे किसानों के आंदोलन से पूर्व सुपर एक्सप्रेस, उत्कल और कोच्चीवली एक्सप्रेस ट्रेन यहां से गुजर चुकी थी। मन्सूरपुर पर किसानों ने इन्टरसिटी जालंधर नई दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन को रोके रखा।