मुजफ्फरनगर में कोरोना के चलते नोडल अधिकारी ने लिया जायजा

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। नोडल अधिकारी/सीईओ नोएडा ऋतु महेश्वरी ने कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों, जिले में कोविड संक्रमण की स्थिति व प्रभावी नियंत्रण एवं कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति के संबंध में जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी श्री महावीर सिंह फौजदार, सहित जनपद के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्थिति का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

नोडल अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने जनपद में चलाये जा रहें 15-17 वर्ष के बच्चों में कोविड वैक्सीनेशन की आकड़ेवार प्रगति तथा शत प्रतिशत पात्र आयु के बच्चों को कोविड का टीका लगाये जाने हेतु प्रशासन द्वारा तैयार की गयी रूपरेखा की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दियें। नोडल अधिकारी ने जिले में शासन द्वारा कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों का जनपद स्तर पर शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। नोडल अधिकारी ने निगरानी समितियों के माध्यम से 18 वर्ष की अधिक आयु के व्यक्ति जो कोविड टीकाकरण की प्रथम तथा द्वितीय डोज से अब तक वंचित हैं उनका सर्वे कराते हुए चिन्हित कर टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिये कि लक्षण युक्त मरीजों को निगरानी समिति के माध्यम से मेडिसिन किट का वितरण किया जाये तथा सफाई कर्मचारियों के माध्यम से सैनिटाइजेशन का कार्य निरंतर किया जाता रहें, जिससे कोविड-19 की महामारी से बचा जा सके। नोडल अधिकारी ने प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी से स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित हॉस्पिटल में उपलब्ध बैड, जनपद में कोविड संक्रमण की स्थिति, जीवन रक्षक दवाओं सहित कोविड से सम्बंधित अन्य उपलब्ध सेवाओं से संबंधित जानकारी ली।

उन्होंने निर्देश दिए कि मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होने पर उन्हें तुरन्त सहायता उपलब्ध कराई जाये। सामाजिक, धार्मिक, शादी समारोह, शोक सभाओं आदि में शासन द्वारा निर्धारित गाइड लाइन का पालन कराने एवं सार्वजनिक स्थानों, गलियों, सार्वजनिक पेयजल श्रोतों तथा क्वारेन्टाइन किए गए घरों के आस-पास साफ-सफाई कराने एवं ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिड़काव कराने के निर्देश दिए। नोडल अधिकारी द्वारा जनपद में कोविड-19 के रोकथाम हेतु तैयारियों को परखा गया। कोविड-19 कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा कुल संचालित टेलीफोन, नियमित रूप से प्राप्त शिकायतों की संख्या एवं उनका विवरण, जनपद में वैक्सीनेशन की स्थिति, जनपद में कुल एक्टिव केस, होम आइसोलेट हुए लोगों की संख्या एवं अन्य कोविड-19 संबंधित जानकारियां प्राप्त की गई। जिसके अंतर्गत जनपद में कुल एक्टिव केस, प्राप्त शिकायतों एवं उनके निस्तारण का विवरण, आइसोलेट हुए कुल एक्टिव केस की संख्या को प्रेजेंटेशन के माध्यम से नोडल अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया। कोविड कंट्रोल रूम के बारे में जानकारियां सहायक प्रभारी कोविड कंट्रोल रूम श्री संतोष कुमार शर्मा द्वारा नोडल अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की गई।

जिसके उपरांत नोडल अधिकारी द्वारा डीएम वार रूम का भी निरीक्षण किया गया। जिसके संबंध में जिलाधिकारी ने बताया कि डीएम वार रूम में जनता से व्हाट्सएप के माध्यम से मोबाइल नं0 9897749888 पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण कराया जाता है जिसके अंतर्गत अब तक कुल 850 शिकायत प्राप्त हुयी जिसमें मात्र 743 का निस्तारण करा दिया गया है 107 शिकायते कार्यवाही हेतु संबंधित अधिकारी को एक सप्ताह में निस्तारण करने हेतु निर्देशित कर दिया गया है। साथ ही जिलाधिकारी ने बताया कि डीएम वार रुम में जनपद के अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन की कार्यवाही जैसेः कार्यालय उपस्थिति, जनसुनवाई, निरीक्षण, कैम्प इत्यादि कार्यो का विवरण वार रुम के माध्यम से जानकारी प्राप्त होती है।

जिसके उपरांत नोडल अधिकारी द्वारा जिला निर्वाचन कान्टेक्ट सेन्टर व महिला सुरक्षा सेल का निरीक्षण किया गया।

विधानसभा निर्वाचन 2022 के अंतर्गत की गई व्यवस्थाओं की जानकारियों का विवरण नोडल अधिकारी को दिया गया। जिसमें प्रभारी अधिकारी/ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर श्री प्रिंस जैन द्वारा जिला निर्वाचन कान्टेक्ट सेन्टर के संबंध में अवगत कराया। महिला सुरक्षा सेल की नोडल मोनिका यादव द्वारा महिला सुरक्षा सेल में प्राप्त शिकायतों की प्रकृति एवं कुल प्राप्त शिकायतों का विवरण नोडल अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया गया।