मेरी कहानी: पति की गैर-मौजूदगी में मैंने 7 साल छोटे पड़ोसी के साथ बनाए संबंध, लेकिन अब वह मुझे…

My Story: In the absence of my husband, I had a relationship with a neighbor who was 7 years younger, but now he...
My Story: In the absence of my husband, I had a relationship with a neighbor who was 7 years younger, but now he...
इस खबर को शेयर करें

सवाल: मैं 29 साल की एक शादीशुदा महिला हूं। मेरी शादी को 6 साल हो चुके हैं। मेरी एक 5 साल की बेटी भी है। मैंने अपने पति से लव मैरिज की थी, जोकि मुझसे 12 साल बड़े हैं। मेरी समस्या यह है कि मैं अपनी शादीशुदा जिंदगी से तंग आ चुकी हूं। दरअसल, शादी के एक-दो साल तक हमारे बीच सब कुछ सही रहा, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, मेरे पति का स्वभाव बदलने लगा। वह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो जाते हैं। वह हर समय मुझ पर चिल्लाते रहते हैं। उनके इस रवैये को देखते हुए मेरा उनसे मन हटने लगा।

इसी बीच मेरी मुलाकात हमारे पास में रह रहे लड़के से हुई, जोकि मुझसे 7 साल छोटा है। शुरूआत में हम दोनों अच्छे दोस्त बन गए, लेकिन बाद में हमारी दोस्ती प्यार में बदल गई। शायद ऐसा इसलिए क्योंकि उससे बात करके मुझे अच्छा लगता था। मैं जब उसके साथ होती थी, तो काफी खुश महसूस करती थी। यही एक वजह भी है कि मैं कभी भी उसके इरादे जान नहीं पाई।

दरअसल, शुरूआत में हम दोनों के बीच सब कुछ सही रहा। वह बहुत सी चीजों को लेकर मेरी मदद करता था। मैं भी उसके बुरे वक्त में काम आती थी। लेकिन एक दिन उसने मेरे सामने पैसों की डिमांड रख दी। हालांकि, इस बार उसने केवल मुझसे 1000 रूपए ही मांगे थे, लेकिन बाद में उसकी यह डिमांड बढ़ती चली गई। दरअसल, जब उसे मुझसे पैसे चाहिए होते थे, तब वह मुझ पर बहुत प्यार दिखाता था वरना उसने मुझसे दूरी बनानी शुरू कर दी थी। हालांकि, मैं भी उससे अलग होना चाहती हूं, लेकिन अब वह मुझे धमका रहा है।

वह कहता है कि अगर मैंने उसे पैसे नहीं दिए, तो वह मेरे पति को हमारे रिश्ते के बारे में सब कुछ बता देगा। मैं इस बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हूं। वह अपने उम्र की एक लड़कियों के चक्कर में पड़ गया है। इस बारे में जब मैंने उससे बात करने की कोशिश की, तो उसने कहा कि वह मुझसे प्यार तो करता है, लेकिन वह मुझसे शादी नहीं कर सकता। मैं आपसे छिपाना नहीं चाहती, उसके पास मेरी कुछ निजी तस्वीरें भी हैं, जिन्हें लेकर मुझे बहुत ही डर लग रहा है कि कहीं वो उन्हें लीक न कर दें। आप बताएं मैं इस सबसे कैसे बाहर निकलूं।

एक्सपर्ट का जवाब
जयपुर में मनोवैज्ञानिक परामर्श केंद्र की संस्थापक और ऑल इंडिया जैन डॉक्टर्स फोरम की कार्यकारी सदस्य डॉ अनामिका पापड़ीवाल कहती हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता आपसी सामंजस्य से चलता है, जिसे आपस में उन्हें एक-दूसरे के साथ झुककर निभाना ही पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि तभी इस रिश्ते की डोर संभाली जा सकती है। आपके अनुसार आपने लव मैरिज यानी अपनी पसंद से शादी की थी, लेकिन आप यह नहीं समझ पाईं कि लव और मैरिज में बहुत अंतर होता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि जब तक लव होता है, तब तक व्यक्ति आपके अनुसार चलता है। लेकिन जैसे ही वह प्यार शादी का रूप ले लेता है, तो एक बड़ी जिम्मेदारी भी इस रिश्ते में जुड़ जाती है। आपने बताया कि आपकी एक 5 साल की बेटी भी है। इसका मतलब आप दोनों के पास ही एक बड़ी जिम्मेदारी है।

ऐसे में मैं मानती हूं कि आप दोनों का एक साथ बिताने वाला समय कम हो सकता है। लेकिन जो भी समय आप दोनों मिल रहा है, अगर आप उसे बहुत ही प्यार-विश्वास और एक दूसरे को समझते हुए बिताएं, तो आपका रिश्ता कभी भी खराब नहीं होगा। मेरी कहानी: मेरी पार्टनर ने मेरे अलावा किसी और आदमी के साथ भी संबंध बनाए हैं, जिसे मैं भूल नहीं पा रहा हूं

अपनी गलती स्वीकार कर लें
जैसा कि आपने बताया कि पिछले कुछ समय से आपके पति का व्यवहार बहुत ही चिड़चिड़ा और गुस्से वाला हो गया है। ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगी कि इसे पीछे कोई ना कोई कारण जरूर होगा। सबसे पहले तो उस कारण का पता लगाएं। वहीं खुद को दूसरी जगह व्यस्त करने के बजाए अपने पति के साथ समय बिताने पर ध्यान दें।

मैं आपसे ऐसा करने के लिए इसलिए भी कह रही हूं कि जब आपको अपनी गलती का एहसास हो ही गया है, तो उसे स्वीकार करते हुए बिगड़ी चीजों को संभालना बहुत मुश्किल काम नहीं है। आप चाहें तो अपने पति का मूड देखकर उन्हें बता सकती हैं कि उनके अजीब रवैये की वजह से आप एक दूसरे लड़के के संपर्क में आ गई थीं।

ऐसा करने से आपके दो फायदे होंगे एक तो आप जिस लड़के द्वारा ब्लैकमेल हो रही हैं, उससे मुक्त हो जाएंगीं साथ ही साथ जिस डर की स्थिति में आप अभी जी रही हैं, वह भी दूर होगी। हो सकता है कि सारी सच्चाई जानने के बाद आपके पति आपसे बहुत ज्यादा नाराज हो जाएं, तब भी उन्हें इस बात का विश्वास दिलाएं कि आपको अपने किए पर बहुत पछतावा है।