फ्रिज से भी आ रही हैं रहस्यमयी आवाजें? तुरंत करें ये काम, नहीं तो फटेगा बम की तरह

Mysterious noises coming from the fridge too? Do this work immediately, otherwise it will explode like a bomb
Mysterious noises coming from the fridge too? Do this work immediately, otherwise it will explode like a bomb
इस खबर को शेयर करें

Refrigerator का इस्तेमाल हर घर में होता है. हर घर की रसोई में इसको देखा जा सकता है. फ्रिज हमारे खाने पीने के सामान को लंबे समय तक बैक्टीरिया से बचा कर रखता है. लेकिन है तो इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट ही. इसमें भी फॉल्ट आता है. जब फ्रिज चालू होता है, तो उसमें से एक आवाज आती रहती है. यह आवाज हर एक दो मिनट बाद आती है. क्या आपने सोचा है फ्रिज से आवाज क्यों आती है. कई बार वोल्टेज ठीक ना आने पर फ्रिज का कंप्रेसर चालू नहीं होता है. इसी वजह से फ्रिज से आवाज आती है. अगर बार-बार बिजली जाती है तब भी यह आवाज आती है.

फ्रिज का ओवरलोड प्रोटेक्टर कंप्रेसर
ओवरलोड होने पर या जलने से बचाने के लिए फ्रिज में ओवरलोड प्रोटेक्टर कंप्रेसर मिलता है. अगर कंप्रेशर के पास से आवाज आ रही है तो इसको बदलने की जरूरत पड़ती है.

कनेक्शन लूज होना
आवाज आने का कारण लूज कनेक्शन की वजह से हो सकता है. जिस पॉइंट में फ्रिज का प्लग लगा होता है वह पॉइंट जल जाता है, जिससे बिजली कनेक्शन लूज़ हो सकते हैं.

कंडेंसर कॉइल हो जाए लूज
रेफरीजरेटर में लोहे की जाली या कंडेंसर कॉइल लगी होती है. अगर इसका नट या स्क्रू ढीला होने के बाद भी फ्रिज से आवाज आने लगती है. कंडेंसर का कॉइल पाइप फ्रिज बॉडी के साथ अटैच होने लगता है तो इससे होने वाले कम्पन के कारण भी आवाज आ सकती है.

न बनाएं बर्फ का पहाड़
फ्रिज में ज्यादा बर्फ जमने से कूलिंग कॉयल या इलेक्ट्रिकल पार्ट खराब होने का डर रहता है. जिससे फ्रिज से आवाज आने लगती है और ब्लास्ट होने का भी डर होता है.