अगले चार दिनों तक यूपी समेत देश के इन हिस्सों में होगी जमकर बारिश, जानें-IMD का ताजा अनुमान

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से देश के अधिकतर राज्यों में भारी बारिश हो रही है। बारिश के चलते पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं और नदियां भी ऊफान पर हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कटरौली, मेरठ, बागपत, नजीबाबाद और आसपास के क्षेत्रों के अलग-अलग स्थानों पर हल्की तीव्रता की बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके साथ ही आइएमडी ने अगले चार दिनों तक यानी 28 से 31 अगस्त के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधि की भी भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने अपने चार दिनों के ताजा अपडेट में 31 अगस्त तक कई राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। एक विस्तृत पूर्वानुमान में मौसम कार्यालय ने कहा कि आने वाले दिनों में ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश की उम्मीद है।

आइएमडी ने कहा कि 27 से 29 तारीख के दौरान ओडिशा, आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। 27 से 31 के दौरान तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और झारखंड में बारिश का अनुमान है। 28 से 29 अगस्त तक विदर्भ और मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है। 29 से 31 अगस्त तक गुजरात क्षेत्र में बारिश की संभावना जताई गई है। 30 से 31 अगस्त तक मराठवाड़ा में बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, आइएमडी द्वारा 31 अगस्त को उत्तरी कोंकण और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों के दौरान तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और माहे में भारी बारिश संभावना है। 29 अगस्त तक उत्तराखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश के साथ यह गतिविधि जारी रहने की संभावना है। उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।