21 साल की सुमन चौधरी ने कुएं में कूदकर दी जान, सुसाइड नोट पढ़कर रो पड़ेंगे आप

इस खबर को शेयर करें

नागौर। राजस्थान के नागौर जिले के नावां शहर उपखंड के गांव हेमपुरा की सीमा चौधरी ने कुएं में कूदकर जान दे दी। 21 वर्षीय सीमा शादीशुदा थीं। पूरे राजस्थान में सीमा चौधरी सुसाइड केस चर्चा में है। इसकी वजह यह है कि दुनिया को अलविदा कहते कहते सीमा पूरे समाज को अपनी मौत का जिम्मेदार ठहरा गई। हर किसी को झकझोर देने वाली आपबीती सीमा ने दो पेज के सुसाइड नोट में बयां की है। सुमन चौधरी का सुसाइड नोट सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है।

सुमन चौधरी सुसाइड नोट में क्या लिखा है?
मेरा नाम सुमन चौधरी है। मुझे पता है सुसाइड करना गलत है पर मैं सुसाइड करना चाहती हूं। मेरे मरने की वजह मेरा परिवार नहीं बल्कि हमारा पूरा समाज है, जिसने आटा साटा नाम की कुप्रथा चला रखी है। आटा साटा प्रथा के कारण लड़कियों को जिंदा मौत मिलती है। इसमें लड़कियों को समाज के समझादार परिवार अपने लड़के के बदले बेचते हैं। आज समाज के लोगों की नजरों मे तलाक लेना गलत है।

राजस्थान में क्या है आटा साटा प्रथा?
परिवार के खिलाफ शादी करना गलत है तो फिर यह आटा साटा भी गलत है। आज इस प्रथा के कारण हजारों लड़कियों की जिंदगी व परिवार बर्बाद हो गए हैं। इस प्रथा के कारण पढ़ी लिखी लड़कियों की जिंदगी खराब हो जाती है। इसी प्रथा के कारण 17 साल की लड़की की शादी 70 साल के बुजुर्ग से कर दी जाती है। केवल स्वार्थ के कारण।

ताकि किसी और लड़की ​की जिंदगी ना हो खराब
मैं चाहती हूं इस प्रथा के खिलाफ जानकारी स्कूल, कॉलेज की पुस्तकों व अखबार में दें ताकि हजारों लड़कियों की जिंदगी खराब होने से बच जाए। अगर मेरे कारण दस लड़कियों की जिंदगी भी खराब होने से बच गई तो मैं सोचूंगी मेरी जिंदगी किसी के काम आ गई।

आखिरी इच्छा- चिता को अग्नि छोटा भाई दें
आज समाज के लोगों से मेरी हाथ जोड़कर विनति है इस प्रज्ञा को बंद कर दें। मेरे मरने के बाद मेरे परिवार वालों पर कोई अंगूली नहीं उठाए, क्योंकि मेरे मरने की वजह वे नहीं हैं। समाज है। सजा देनी है तो उनको दें। और मेरी इच्छा है मेरी लाश को अग्नि मेरा छोटा भाई दे और कोई नहीं। मेरा पति भी नहीं। मेरे इन विचारों को सभी लोग अपने परिवार वालों में समझाएं व स्टेटस लगाएं। आई लव यू पापा…

चाचा की रिपोर्ट-मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी भतीजी की
नागौर पुलिस के अनुसार सुमन चौधरी के चाचा नानूराम ने रिपोर्ट देकर बताया कि उनकी 21 वर्षीय भतीजी की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी। उसका पति विदेश में रहता है। वह कुछ समय से हमारे पास रह रही थी। कुएं में गिरने का पता लगने पर उसे बाहर निकालकर राजकीय अस्पताल लेकर गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

पुलिस कर रही मामले की जांच
थानाधिकारी धर्मेश दायमा ने बताया कि 21 वर्षीय सुमन चौधरी की कुएं में गिरने से मौत हुई है। दो पेज का सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है, जिसके आधार पर पूरे मामले की जांच की जा रही है। सुमन ने किसी व्यक्तिगत आरोप नहीं लगाए हैं।