खुशखबरी! सोने के दाम में भारी गिरावट, चांदी भी हुई 1100 रुपये से ज्यादा सस्ती

इस खबर को शेयर करें

Gold Price Decline Today: सोने के गहने (Gold Jewellery) खरीदने की इच्छा है तो इसे आज ही पूरी कर लीजिए क्योंकि सोने (Gold Price) के दाम में भारी गिरावट आई है. सोना आज काफी सस्ते दाम पर मिल रहा है तो आपके लिए सुनहरा मौका है. चांदी के दाम में तो पूरे 1100 रुपये से भी ज्यादा की गिरावट देखी गई है.

कितने सस्ते हुए सोना और चांदी
सोना और चांदी दोनों ही आज बेतहाशा सस्ते हुए हैं. आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का फरवरी वायदा पूरे 612 रुपये सस्ता होकर यानी 1.25 फीसदी की गिरावट के साथ 48,239 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी का मार्च वायदा 1145 रुपये की बड़ी गिरावट के बाद 1.79 फीसदी सस्ता हुआ है और इसके दाम 62,926 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए हैं.

कैसे घर बैठे जानें सोने और चांदी के दाम
आप अपने शहर में सोने की कीमत क्या है ये मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आपको 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी और इस नंबर के जरिए प्राइस चेक कर सकते हैं. मिस्ड कॉल करते ही आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा. इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान सकते हैं.

क्यों गिरे हैं आज सोने के दाम
आज के कारोबार में सोने के दाम इसलिए गिरे हैं क्योंकि डॉलर के दाम अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में चढ़ रहे हैं. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में इजाफा करने के संकेतों के चलते डॉलर के लिए बेहतर सेंटीमेंट देखा जा रहा है.