मौसम विभाग की चेतावनी, अगले 24 घंटे में इन इलाकों में होगी भारी बारिश, यहा देखे

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: देश के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. उत्तर बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना है जिससे बारिश की गतिविधियों में तेजी देखी जा सकती है. मॉनसून का ट्रफ अभी फिरोजपुर, दिल्ली, बरेली, वाराणसी, गया और बंगाल के बांकुड़ा में बना हुआ है. यही हाल बंगाल की खाड़ी के उत्तरी इलाके में देखा जा रहा है. मॉनसून का एक इसी तरह का चक्र उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश में देखा जा रहा है.

वेदर एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटे में उत्तर-पूर्व राजस्थान, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्से, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और गुजरात के हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. झारखंड, छत्तीसगढ़, अंडमान निकोबार, तटीय कर्णाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. इन प्रदेशों के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी आने की संभावना है. मध्यप्रदेश, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के इलाके में हल्की या कुछ तेज बारिश देखी जा सकती है.

इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश
मंगलवार से लेकर शुक्रवार तक बंगाल, ओडिशा और झारखंड में भारी बारिश होने की आशंका है. गुरुवार को बिहार में भारी बारिश हो सकती है. बंगाल के गंगाई क्षेत्र के लिए भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार और गुरुवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को झारखंड में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन इलाके के लोगों से आग्रह किया है कि वे विपरीत परिस्थितियों के लिए तैयार रहें और सुरक्षा के सभी एहतियात बरतें. कोलकाता सहित आसपास कई जिले नादिया, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, हावड़ा, हुगली और पूर्वी बर्दवान में बेहद तेज बारिश हो सकती है. मुर्शीदाबाद, झाड़ग्राम, पुरुलिया, बीरभूम, बांकुड़ा और पश्चिम बर्दवान में भी भारी बारिश हो सकती है.

फसलों को नुकसान
कोलकाता में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही बिहार और ओडिशा के लिए 48 घंटे के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहा है कि लोगों को इसी हिसाब से अपनी तैयारी करनी चाहिए. खेती-बाड़ी का काम भी है तो उसकी तैयारी मौसमी बदलावों को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए. देश के लगभग हर राज्य में खरीप फसलों की बुवाई पूरी हो चुकी है. धान की रोपाई या तो खत्म हो चुकी है या कहीं-कहीं थोड़ा बाकी है. अगर भारी बारिश होती है तो पौधों के डूबने का डर होगा. खेतों में पानी भर जाए तो धान के बिचड़े के सड़ने या अन्य फसलों के खराब होने का डर बना रहेगा. हाल की बारिश में देखा गया है कि लगातार बरसात के चलते किसानों को दुबारा धान की रोपाई करनी पड़ी है.

उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के कुछ जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है. इनमें पश्चिमी यूपी के मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, बरेली, सहारनपुर में भारी बारिश की संभावना है. वहीं इसके अलावा मेरठ, गाजियाबाद, एटा, कासगंज, अलीगढ़ और बागपत में 27 और 28 जुलाई के दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उधर उत्तराखंड में अगले 6 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई इलाकों के लिए रेट अलर्ट जारी किया है. इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने प्रशासन को मुस्तैद रहने और किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है. यहां 27 जुलाई यानी मंगलवार को पिथौरागढ़, पौड़ी, देहरादून और नैनीताल के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.