दाऊद के करीबियों पर NIA की बड़ी कार्रवाई, 20 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी

इस खबर को शेयर करें

NIA Action against Dawood Ibrahim: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबियों पर नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने बड़ा एक्शन लिया है और मुंबई के 20 ठिकानों पर छापेमारी की है. इसके अलावा एनाईए ने ड्रग्स तस्करों पर भी छापा मारा है. बताया जा रहा है कि सभी ठिकाने डी कंपनी के सरगना दाऊद इब्राहिम से जुड़े करीबियों के हैं. एनआईए की छापेमारी मुंबई के बांद्रा, नागपाड़ा, गोरेगांव, परेल और सांताक्रूज इलाके में जारी है.
दाऊद से जुड़े थे हवाला ऑपरेटर और ड्रग पेडलर

नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने रेड की जानकारी देते हुए बताया कि भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के साथियों के ठिकानों पर कई जगहों पर छापेमारी चल रही है. जांच एजेंसी ने बताया कि कई हवाला ऑपरेटर और ड्रग पेडलर दाऊद से जुड़े थे और इसको लेकर इस साल फरवरी में केस दर्ज किया गया था.

गृह मंत्रालय के आदेश पर NIA ने दर्ज किया था केस
जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय (MHA) के आदेश पर नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने इस साल फरवरी में दाऊद इब्राहिम और डी कंपनी के खिलाफ केस दर्ज किया था. इस मामले में ही एनआईए छापेमारी कर रही है.

ईडी ने दाऊद की बहन के ठिकानों पर की थी छापेमारी
इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अंडरवर्ल्ड की गतिविधियों, संपत्तियों की अवैध खरीद-फरोख्त और हवाला के जरिए लेन-देन से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के मामले की जांच के तहत इस साल फरवरी में मुंबई में कई जगहों पर छापा मारा था. इस दौरान ईडी ने दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) की बहन हसीना पारकर (Haseena Parkar) के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी, जहां से कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए थे.

दाऊद से कनेक्शन के आरोप में नवाब मलिक की गिरफ्तारी
महाराष्ट्र सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक (Nawab Malik) को फरवरी में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से कनेक्शन के आरोप में गिरफ्तार किया था. नवाब मलिक पर दाऊद की बहन हसीना पारकर से जमीन खरीदने के आरोप हैं और जांच एजेंसी ने उनके खिलाफ टेरर फंडिंग के आरोप लगाए हैं.

मुंबई धमाकों का मुख्य आरोपी है दाऊद
बता दें कि दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) साल 1993 में मुंबई में हुए बम धमाके का मुख्य साजिशकर्ता है. दाऊद की डी कंपनी को संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) ने बैन आतंकी संगठन घोषित कर रखा है और यूएन ने साल 2003 में ग्लोबल आतंकी माना था. उसके खिलाफ 25 मिलियन डॉलर यानी करीब 192 करोड़ रुपये का इनाम है और अब तक कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा चुका है कि दाऊद अपने साथियों के साथ पाकिस्तान में छिपा है, जो 1993 बम धमाकों के बाद मुंबई छोड़कर फरार हो गया था.