Red Sky: चीन में हुआ सुर्ख लाल रंग का आसमान, जानिए क्या है इसका रहस्य

इस खबर को शेयर करें

Red Sky: फिल्म ‘End of the World’ का एक सीन था जो अब असल में चीन के एक शहर में असली में सामने आ चुका है. चीन के शहर झोउशान में कोहरे की मोटी परत के कार आसमान सुर्ख लाल हो गया. शहर के निवासियों ने इस लाल आसमान के कई वीडियो पोस्ट किए गए और उनमें काफी दहशत थी क्योंकि यह घटना इस क्षेत्र में बहुत अजीब थी.

1770 में भी हुई थी ऐसी घटना
सोशल मीडिया पर इस लाल आसमान के कारण खूब बवाल हुआ क्योंकि कई यूजर्स ने इसे ‘खूबसूरत’ कहा, जबकि अन्य ने इसे ‘एपोकैलिप्टिक’ कहा. साल 2017 में एक जापानी अध्ययन का भी उल्लेख किया गया था जिसमें कहा गया था कि 1770 में एक विशाल सौर गतिविधि के कारण कई देशों ने लाल आकाश का अनुभव किया था.

कैसे हुआ आसमान का रंग लाल
हालांकि, सिद्धांतों को अधिकारियों ने जल्दी ही खारिज कर दिया. स्थानीय रिपोर्टों में कहा गया है कि झोउशान में रहस्यमय लाल आकाश के पीछे प्रकाश का अपवर्तन और प्रकीर्णन था, जो चीन के झेजियांग प्रांत में स्थित है और शंघाई के काफी करीब है.

मौसम विज्ञानियों ने ये कहा
मौसम विज्ञान ब्यूरो के कर्मचारियों ने स्थानीय चीनी मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार कहा, ‘जब मौसम की स्थिति अच्छी होती है, तो वातावरण में अधिक पानी एरोसोल बनाता है जो मछली पकड़ने वाली नौकाओं की रोशनी को अपवर्तित और बिखेरता है और जनता द्वारा देखा जाने वाला लाल आकाश बनाता है.’

ऐसे खुल गया CCTV से राज
सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने एक स्थानीय मछली पकड़ने वाली कंपनी से भी संपर्क किया, जिसने पुष्टि की कि प्रकाश उनकी नावों में से एक का था और अपवर्तन के कारण कोहरे का घना आवरण लाल हो गया. ‘लाल बत्तियां हमारी मछली पकड़ने वाली नावों से आईं. हमने उन्हें तब चालू किया जब हम सौरी पकड़ रहे थे.’