केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन के लिए नया ऑर्डर न दिए जाने की खबरों को दिया गलत करार

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन के लिए कोई नया ऑर्डर न दिए जाने की खबरों को गलत करार दिया है। केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वैक्सीन के लिए कोई नया ऑर्डर नहीं दिया गया है, जो पूरी तरह से गलत है। पीआईबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भारत सरकार की ओर से मार्च 2021 में ही दो वैक्सीन मेकर्स को टीकों के लिए ऑर्डर किया गया था। ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स पूरी तरह से गलत हैं और तथ्यों पर आधारित नहीं हैं।’ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि मार्च 2021 में केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को 100 मिलियन डोज और भारत बायोटेक को 20 मिलियन डोज का ऑर्डर दिया था।

यही नहीं सरकार की ओर से बताया गया है कि मई, जून और जुलाई के लिए वैक्सीन के ऑर्डर किए गए हैं। सरकार का कहना है कि 28 अप्रैल को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को 1,732 करोड़ रुपये की पेमेंट की गई है। यह पेमेंट मई, जून और जुलाई में कोविशील्ड वैक्सीन की 11 करोड़ डोज की सप्लाई के लिए की गई है। इसके अलावा 10 करोड़ डोज का ऑर्डर पहले किया गया था, जिसके तहत कंपनी की ओर से 3 मई तक 8.744 करोड़ डोज की सप्लाई की गई है। इसके अलावा भारत बायोटेक को भी 5 करोड़ डोज की सप्लाई के लिए ऑर्डर दिया गया है। यह ऑर्डर मई, जून और जुलाई में वैक्सीन के लिए दिया गया है।

यह जानकारी देते हुए सरकार ने कहा है कि इन डिटेल्स से साफ है कि वैक्सीन के लिए नया ऑर्डर न दिए जाने की बात गलत है। यही नहीं केंद्र सरकार ने साफ किया है कि उसकी ओर से राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को 16.54 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया गया है। इसके अलावा अब भी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 78 लाख डोज उपलब्ध हैं। इसके अलावा अगले तीन दिनों में राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों को 56 लाख डोज की सप्लाई होने वाली है। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से स्पुतनिक-वी वैक्सीन को भी मंजूरी दी गई है। इसी महीने से इस वैक्सीन की उपलब्धता भी बढ़ने वाली है।

केंद्र सरकार की ओर से जारी बयान के बाद अब सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने भी कहा है कि वह सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है। कंपनी की ओर से ट्वीट कर कहा गया है, ‘हम सरकार के इस बयान और सूचना की प्रमाणिकता की सराहना करते हैं। हम बीते साल से ही केंद्र सरकार के साथ मिलकर वैक्सीन की सप्लाई को लेकर काम कर रहे हैं। हम वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।’