पेट्रोल-डीजल के आज के रेट्स जारी, जानिए आपके शहर में क्या है कीमत

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Rates) जारी कर दिए हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Price No Change Today) में आज भी कोई बदलाव नहीं आया है. तेल कंपनियों ने तकरीबन पिछले एक महीने से पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Latest Updates) स्थिर रखे हुए हैं. आज सुबह जारी किए गए पेट्रोल-डीजल रेट्स के अनुसार, राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल (Delhi Petrol Price) की कीमत 95.41 रुपये और डीजल की 86.67 रुपये (Delhi Diesel Price Today) बनी हुई है. मालूम हो कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने बुधवार को पेट्रोल पर लगने वाले VAT में तकरीबन आठ रुपये की कटौती कर दी थी, जिसके बाद कीमतें कम हो गई थीं.

मुंबई समेत सभी महानगरों में भी पेट्रोल-डीजल के रेट्स स्थिर बने हुए हैं. मुंबई में 109.98 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और 94.14 रुपये प्रति लीटर डीजल कीमत है. इसके अलावा, चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये में और डीजल 91.43 रुपये में डीजल की बिक्री हो रही है. वहीं, कोलकाता की बात करें तो यहां 104.67 रुपये में पेट्रोल और 89.79 रुपये में डीजल बिक रहा है. लखनऊ में 95.28 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल व 86.80 रुपये प्रति लीटर डीजल के रेट्स हैं.

पेट्रोल-डीजल के रेट्स की समीक्षा तेल कंपनियां रोजाना सुबह छह बजे करती हैं. इसके बाद दिनभर के लिए दाम जारी किए जाते हैं. दिवाली के दौरान केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर दी थी. सरकार ने पेट्रोल पर पांच रुपये और डीजल पर दस रुपये टैक्स कम किए थे. इसके बाद तेल के दामों से लोगों को काफी राहत मिली. बाद में यूपी, बिहार, त्रिपुरा समेत एनडीए शासित कई अन्य राज्यों ने भी अपने यहां वैट कम कर दिया था, जिसके बाद कांग्रेस व अन्य विपक्षी दलों की सरकारों पर वैट में कटौती करने का दबाव बढ़ने लगा. बाद में पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व दिल्ली सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया. दिल्ली सरकार ने बुधवार को वैट को 30% से घटाकर 19.40% कर दिया था.

प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

शहर का नाम पेट्रोल डीजल
दिल्ली 95.41 86.67
मुंबई 109.98 94.14
कोलकाता 104.67 89.79
चेन्नई 101.40 91.43
पेट्रोल-डीजल पर केंद्र की कितनी होती है कमाई?

वहीं, संसद के शीतकालीन सत्र में पेट्रोल और डीजल की गूंज संसद में सुनाई दी थी. टीएमसी की सांसद माला रॉय ने लोकसभा में सरकार ने पूछा कि पेट्रोल और डीजल पर सरकार को एक्साइज ड्यूटी के तौर पर कितनी कमाई होती है. जवाब में वित्त मंत्रालय की ओर से लोकसभा में कहा गया कि सरकार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty) के रूप में 27.90 रुपये लीटर और डीजल पर प्रति लीटर 21.80 रुपये की आय होती है.