Weather Update: भीषण गर्मी से कब मिलेगी राहत, IMD ने बारिश को लेकर दिया ये बड़ा अपडेट

इस खबर को शेयर करें

Weather Update and IMD Alert for Rainfall: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी जारी है और लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है. दिल्ली में सोमवार शाम को धूलभरी आंधी चलने के बाद लोगों को थोड़ी राहत मिली, लेकिन इसके बावजूद मंगलवार को फिर तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली चमकने और आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग (IMD) द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता (Humidity) का स्तर 57 प्रतिशत रहा.

तापमान में सोमवार को आई गिरावट
आंशिक रूप से बादल छाए रहने से दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आई थी, हालांकि यह अभी भी सामान्य से दो से चार डिग्री ऊपर है. सफदरजंग वेधशाला (Safdarjung Observatory) में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को यह 45.6 डिग्री सेल्सियस था, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है.

तापमान में बुधवार को फिर बढ़ोतरी की संभावना
मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को गरज के साथ छींटे पड़ने (Light Rain in Delhi), बिजली चमकने और आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. इसके साथ ही दिल्ली में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार (18 मई) को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 28 डिग्री सेल्सियस और 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

दिल्ली में 49.2 पहुंच गया था तापमान
रविवार को दिल्ली में उत्तर पश्चिम भाग में मुंगेशपुर में तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस और शहर के दक्षिण-पश्चिम इलाके नजफगढ़ में तापमान 49.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में भीषण लू चली थी. आईएमडी (IMD) ने सोमवार को कहा था कि बुधवार को तापमान फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा और शुक्रवार को यह 45 डिग्री तक पहुंच सकता है.

हवा की गुणवत्ता भी खराब श्रेणी में
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में सुबह करीब साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 277 दर्ज किया गया, जो ‘खराब’ श्रेणी में है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई (AQI) को ‘अच्छा’ और 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’ माना जाता है. जबकि 101 से 200 के बीच एक्यूआई ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है.