Nautapa 2024 Upay: 25 मई से 2 जून तक कर लें इनमें से 4 चीजों का दान, किस्मत चमकने में नहीं लगेगी देर

Nautapa 2024 Upay: Donate these 4 things from 25th May to 2nd June, it will not take long for your luck to shine.
Nautapa 2024 Upay: Donate these 4 things from 25th May to 2nd June, it will not take long for your luck to shine.
इस खबर को शेयर करें

Nautapa Starting Date 2024: गर्मियों में नौतपा के दिनों को सबसे गर्म माना गया है. बता दें कि नौतपा का अर्थ है नौ गर्म दिन. इन दिनों में बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन चीजों का दान लाभदायी बताया गया है. नौतपा गर्मियों के सबसे गर्म दिन होते हैं. इन दिनों में गर्मी का प्रकोप सबसे ज्यादा होता है. इन दिनों में लोग गर्मी से बेहाल हो जाते हैं. बता दें कि 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो रही है. ये 9 दिन गर्मी का प्रकोप बहुत ज्यादा होता है. 25 मई से 2 जून तक का नौतपा रहेगा. कहते हैं कि इन दिनों में सूर्य सबसे ज्यादा ऊर्जावान होता है. वहीं, इस समय सूर्य रोहिणी नक्षत्र में होते हैं और धरती के करबी होते हैं.

नौतपा में करें इन चीजों का दान
सूर्य के धरती के करीब होने से सूर्य की किरणें तेज और चुभने वाली होती हैं. ऐसे में सभी को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मान्यता है कि इन दिनों में अगर कुछ चीजों का दान किया जाए, तो व्यक्ति जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है. जानें ये 9 दिन किन चीजों का दान करके किस्मत चमकाई जा सकती है.

करें जल का दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नौतपा में जल दान का बहुत विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि इससे व्यक्ति के पाप कटते हैं और मोक्ष के रास्ते खुल जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन दिनों में जल के दान से ग्रह शांत होते हैं. वहीं, अगर कुंडली में कोई ग्रह अशुभ स्थिति में है, तो उन्हें नौतपा के समय जल दान करने की सलाह दी जाती है. ऐसी मान्यता है कि जल दान से मानसिक शांति मिलती है.

करें दही का दान
बता दें कि नौतपा के दिनों में दही का दान बहुत शुभ माना गया है. ऐसा करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. दही को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना गया है. मान्यता है कि दही का दान करने से लंबे समय से हो रहे रोगों से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति की सेहत में सुधार होता है. दही का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और धन-समृद्धि में वृद्धि होती है.

करें भोजन का दान
ऐसी मान्यता है कि नौतपा में भोजन का दान करना शुभ फलदायी होता है. ऐसा करने से ग्रह मजबूत होता है. इसके अलावा, इस दिन मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद मिलता है. घर में कभी धन की कमी नहीं होती और जातक की जिंदगी में खुशियों का वास होता है.

करें वस्त्रों का दान
ज्योतिष शास्त्र में वस्त्रों का दान शुभ माना गया है. मान्यता है कि वस्त्रों का दान करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही, व्यक्ति की परेशानी खत्म होती है. इन दिनों में वस्त्रों का दान करने से जीवन में खुशहाली का आगमन होता है.