Navratri 2022 Diet Tips: नवरात्रि में उपवास के दौरान इन चीजों का करें सेवन, नहीं होगी कमजोरी

Navratri 2022 Diet Tips: Consume these things during fasting in Navratri, there will be no weakness
Navratri 2022 Diet Tips: Consume these things during fasting in Navratri, there will be no weakness
इस खबर को शेयर करें

Navratri 2022 Diet Plan : 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि 2022 की शुरुआत हो रही है. इस मौके पर लोग मां दुर्गा की पूजा के लिए 9 दिनों का उपवास रखते हैं. अगर आप भी नवरात्रि के पावन अवसर पर उपवास रखने वाले हैं तो इन पूरे नौ दिनों तक आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, ताकि उपवास के दौरान आप कमजोरी महसूस नहीं करें. इस दौरान व्रत करने वालों को भक्तों को खासतौर पर हेल्दी आहार का चुनाव करना चाहिए. जो आपको एनर्जेटिक रखने के साथ-साथ आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सके. अगर आप उपवास के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो हम इसमे आपकी मदद करने वाले हैं.

नवरात्रि में क्या खाएं

सही आटे का करे चुनाव
नवरात्रि में उपवास के दौरान आमतौर पर लोग गेहूं के आटे का इस्तेमाल करने से परहेज करते हैं. इसलिए कई लोग नवरात्रि में आटे का चुनाव करने के लोकर कन्फ्यूज रहते हैं. अगर उपवास के दौरानआपको कुछ हेल्दी खाना है तो आप सिंघाड़ा और राजगीरा के आटे का सेवन करें. इसके आटे में भरपूर एनर्जी रहता है. इसके अलावा आप अपने खाने में कुट्टू के आटे को भी शामिल कर सकते हैं.

फलों का सेवन जरूरी
व्रत के दौरान आप सभी तरह के फलों का कर सकते हैं. व्रत के दौरान आप अगर खुद को एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो आप केला, सेब, संतरा जैसे फलों का सेवन करें. इसके साथ ही शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप नींबू पानी पिएं. इसके अलावा शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप खीरा, गाजर जैसी चीजों का भी सेवन करें.

ड्राई फ्रूट्स खाना है जरूरी
उपवास के दौरान अपने शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको कमजोरी नहीं फील होगी. इस दौरान अपने आहार में आप काजू, किशमिश, पिस्ता और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स को शेक या स्मूदी में मिक्स करके पी सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट्स है जरूरी
फलाहार उपवास के दौरान आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें. खासतौर पर आप दूध, दही और मक्खन जैसी चीजों को अपने आहार में आप शामिल कर सकते हैं. आपके शरीर में इससे कैल्शियम और प्रोटीन की कमी नहीं होगी.