Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये चार काम, घर-परिवार पर आ सकती है बड़ी परेशानी

Navratri Celebration: हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. इन दिनों में मां दुर्गा की अपने भक्तों पर खास कृपा होती है. यही वजह है कि इस खास मौके पर लोग शुभ काम करना पसंद करते हैं, लेकिन शास्त्रों के जानकार इन खास दिनों में कुछ कामों को करने से मना करते हैं.

Navratri 2022: Do not do these four things even by forgetting during Navratri, big problems can come at home and family
Navratri 2022: Do not do these four things even by forgetting during Navratri, big problems can come at home and family
इस खबर को शेयर करें

Navratri Pujan Ke Niyam: नवरात्रि का इंतजार मां दुर्गा के भक्तों को सालभर रहता है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-आराधना की जाती है. देशभर में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापति की जाती है. इसके साथ ही नवरात्रि के पहले दिन कलश की भी स्थापना की जाती है. जगह-जगह पर एक से बढ़कर एक सुंदर पंडाल लगते हैं. शास्त्रों के जानकार कहते हैं कि इन दिनों में मां दुर्गा की कृपा अपने भक्तों पर खूब रहती है और इससे उनके घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है. इसके साथ ही लगातार घर की बरकत के रास्ते खुलते हैं लेकिन शास्त्रों के जानकार ये भी कहते हैं कि कुछ ऐसे भी काम हैं जिन्हें नवरात्रि के इन नौ दिनों में करने की साफ मनाही है, वरना माता रुष्ट हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि इन दिनों में ऐसे कौन से काम हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

घर को न छोड़ें अकेला
अगर नवरात्रि के दिनों में आप मां की पूजा करते हैं और घर में कलश की स्थापना की है तो भूलकर भी घर को अकेला न छोड़ें. इसके साथ ही शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि अगर आपने व्रत रखा है तो दिन में सोने से बचें.

बेटियों को रखें खुश
हिंदू धर्म में कन्याओं को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है. इस दौरान भूल कर भी बेटियों का दिल नहीं दुखाना चाहिए. शास्त्रों में कहा गया है कि किसी भी कन्या के अपमान से माता दुर्गा रूठ जाती हैं.

विवादों से रखें खुद को दूर
नवरात्रि में मन को साफ रखना चाहिए. इन दिनों में लोगों को उनके भूल के लिए माफ कर देना चाहिए और किसी भी तरह के विवाद से दूर रहना चाहिए. शास्त्रों में तो यहां तक कहा गया है कि कलह वाले घर में मां लक्ष्मी पल भर भी नहीं ठहरतीं.

लहसुन, प्याज और मांसाहार से रहें दूर
नवरात्रि के पावन दिनों में सात्विक भोजन करना चाहिए और अपने व्यवहार और विचार में सात्विकता को लाना चाहिए. इन दिनों में प्याज, लहसुन, मांस और शराब सबका त्याग करना चाहिए. इसके साथ ही नवरात्रि के दिनों में दाढ़ी,नाखून और बाल कटवाने से भी बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)