Navratri 2023 Rules: नवरात्रि में व्रत के दौरान नमक का सेवन करना कितना सही या गलता, जानें

Navratri 2023 Rules: Know how right or wrong it is to consume salt during Navratri fasting
Navratri 2023 Rules: Know how right or wrong it is to consume salt during Navratri fasting
इस खबर को शेयर करें

Rock Salt In Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. मान्यता है कि मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए ये 9 दिन भक्त पूरे भक्ति भाव से पूजा करते हैं. साथ ही, व्रत रख मां अम्बे की उपासना करते हैं. शास्त्रों में 9 दिन तक व्रत रखने का भी विधान है.

मां भगवती की की कृपा पाने और किसी खास मनोकामना पूर्ति के लिए नवरात्रि के नौ दिन उनकी पूजा की जाती है. लेकिन इस दौरान खास सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है. कहते हैं कि इस दौरान जरा सी भी गलती से व्रत का पूरा फल नहीं मिलेगा. ऐसे में जानते हैं नवरात्रि व्रत से जुड़े कुछ खास नियमों के बारे में.

नवरात्रि व्रत के दौरान रखें इन बातों का ध्यान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरात्रि का व्रत लोग अपनी सहूलियत के अनुसार रखते हैं. कोई पूरे 9 दिन व्रत रखकर मां दुर्गा की उपासना करता है, तो कई पहला और आखिरी व्रत रखता है. वहीं, कुछ लोग जोड़े से व्रत रखते हैं. कुछ लोग नवरात्रि में फलहारा करते हैं या नमक का त्याग करते हैं, तो कुछ लोग एक समय ही भोजन करते हैं. ऐसे में अगर आप नमक वाला खाना खाते हैं, तो जान लें कि नवरात्रि के दौरान नमक का सेवन करना सही माना जाता है या नहीं.

नवरात्रि में नमक खाने से क्या टूट जाता है व्रत ?
शास्त्रों में वैसे तो लगभग सभी व्रतों में नमक का सेवन वर्जित बताया गया है. लेकिन व्रत के दौरान साधारण या सफेद नमक की बजाय सेंधा नमक खाया दा सकता है. इससे व्रत टूटता नहीं है. सफेद नमक की तुलना में सेंधा नमक को श्रेष्ठ माना गया है. बता दें कि सफेद नमक के साथ काला नमक भी नहीं खाना चाहिए.

कुछ लोग काला नमक और सेंधा नमक को एक ही मान लेते हैं. लेकिन दोनों में अंतर होता है. दोनों ही तरह के नमक को कृत्रिम तरीके से बनाया जाता है. वहीं, सेंधा नमक शुद्ध और प्राकृतिक नमक होता है.

नवरात्रि में करें इस नमक का इस्तेमाल
आमतौर पर हम रोजाना खाने में जिस नमक का इस्तेमाल करते हैं, वे केमिकल से बना होता है. ऐसे में इसे व्रत में इस्तेमाल करना शुद्ध नहीं माना जाता. ऐसे में व्रत के दौरान सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें कुछ औषधीय गुण पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप नवरात्रि में नमक का सेवन कर रहे हैं, तो सिर्फ सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करें. दूसरे नमक का इस्तेमाल करने से व्रत का पूर्ण फल नहीं मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)