सुबह-सुबह कभी न खाएं-पीएं ये चीजें, वरना होगा भारी नुकसान, जानें क्या है सही समय

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: हममें से ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत एक कप गर्म कॉफी या चाय (Tea and Coffee) के साथ करते हैं, लेकिन सुबह की शुरुआत इन चीजों से करना अच्छी प्रैक्टिस नहीं है और लंबे समय तक ऐसा करने से आप बीमार पड़ सकते हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, किसी भी चीज को आप कब खाते या पीते हैं, ये मायने रखता है. सही समय पर खाने से आपको इनका पूरा न्यूट्रिशन मिलता है और ये आपके हेल्थ को फायदा पहुंचाती हैं.

चाय और कॉफी
चाय और कॉफी पीने की आदत है तो इसे पीएं, लेकिन किसी भी वक्त नहीं. अगर आप दिन में किसी भी वक्त इन चीजों को पीते हैं तो इसका हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ये आपकी स्लीप साइकल को भी डिस्टर्ब करती हैं.

सुबह चाय या कॉफी पीने से आपका मूड इम्प्रूव होता है. इसमें कैफीन की ज्यादा मात्रा होती है. ​इसलिए ये मानसिक और शारीरिक तौर पर आपको फ्रेश तो रखते हैं, लेकिन इससे नुकसान भी है. सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से बिल्कुल न करें.

सेब और चेरीज
दूध (Milk) और सेब (Apple) के बारे में कहा जाता है कि ये आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन इन दोनों ​चीजों को भी आप किसी भी वक्त नहीं खा सकते. इनका फायदा भी आपको तभी मिलता है, जब आप इन्हें सही समय पर खाएं. दिन में जब आप सही समय पर इन चीजों को खाते हैं, तो इनमें मौजूद पोषक तत्वों का ज्यादा से ज्यादा फायदा आपको मिलता है.

अक्सर दिन में एक सेब खाने और रात को सोने से पहले दूध पीने की सलाह दी जाती है. इसकी वजह ये है कि सेब को सुबह-सुबह खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और ये आपके Bowel Movement को ठीक रखता है.

अगर आप चेरीज (Cherries) खाते हैं, तो इसे खाने का सबसे अच्छा समय रात है. चेरीज Melatonin होता है, जो शरीर के इंटरनल क्लॉक को मेंटेन करता है और आपकी नींद की क्वालिटी को बेहतर बनाता है.

दूध पीने का सही समय
वहीं दूध पीने का सबसे सही वक्त रात है. दूध में Tryptophan और Amino acid होता है, जो स्लीप क्वालिटी को बेहतर बनाता है. न्यूट्रिशनिस्ट्स का ये भी कहना है कि चाय या कॉफी के बजाय बेहतर होगा कि आप दिन की शुरुआत एक ग्लास दूध से करें और फिर रात को भी एक ग्लास दूध पीकर सोएं.