इन 8 चीजों को कभी ना रखें जमीन पर, भगवान हो जाते हैं नाराज; शुरू हो जाता है बुरा समय

इस खबर को शेयर करें

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. दरअसरल पूजा-पाठ करने में मन शांत और प्रसन्न रहता है. साथ ही ईश्वर की भी विशेष कृपा प्राप्त होती है. ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार भगवान को प्रसन्न करने के लिए खास रीति-रिवाजों का नियमों का पालन करना जरूरी है. उन्हीं में से एक नियम है पवित्र वस्तुओं को सीधे जमीन पर ना रखना. आइए जानते हैं कि किन 8 वस्तुओं के धरती पर नहीं रखना चाहिए.

दीपक
धार्मिक मान्यता है कि दीपक को कभी भी धरती का स्पर्श नहीं करवाना चाहिए. अगर पूजा-पाठ के दौरान दीपक को नीचे रखने की स्थिति बने तो उसे अक्षत या किसी लकड़ी के पटरे पर रखें.

सुपारी
ब्रह्मवैवर्त पुराण के मुताबिक सुपारी की पूजा हमेशा सोने के सिक्के के ऊपर रखकर ही करना चाहिए. ऐसा नहीं करने से दोष लगता है और पूजा का फल नहीं मिलता है.

शालीग्राम
शालीग्राम भगवान विष्णु का ही एक रूप है. शास्त्रों के मुताबिक शालीग्राम की पूजा हमेशा पीले वस्त्र के ऊपर रखकर करनी चाहिए.

रत्न
अगर पूजा के दौरान किसी पवित्र रत्न का इस्तेमाल किया जाता है तो उसे पहले पवित्र जल से शुद्ध करना चाहिए और फिर पान के पत्ते पर रखना चाहिए.

भगवान की मूर्ति
शास्त्रों के मुताबिक भगवान की मूर्ति या तस्वीर को कभी भी खाली जमीन पर नहीं रखनी चाहिए. भगवान की मूर्ति या तस्वीर को लकड़ी के पटरे या अक्षत पर स्थापित करना चाहिए.

शंख
शंख के भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में इसे किसी धार्मिक कार्य में इस्तेमाल से पहले धोना और सुखाना चाहिए. साथ ही किसी भी स्थिति में शंख को जमीन पर नहीं रखना चाहिए.

भगवान के वस्त्र
भगवान को वस्त्र पहनाने से पहले इनके कपड़े जमीन पर नहीं रखना चाहिए. शास्त्रों के मुताबिक भगवान के वस्त्र को हमेशा संभालकर रखना चाहिए.

जनेऊ
शास्त्रों में जनेऊ के पवित्र माना गया है. ऐसे में इसे गीला होने से बचाना चाहिए. गीला जनेऊ को भूलकर भी भगवान को अर्पित ना करें. जनेऊ के महेशा किसी साफ कपड़े या पात्र पर रखना चाहिए.