हरियाणा में सूरजमुखी की खरीद पर नया नियम लागू, किसानों को होगा फायदा

New rule applicable on purchase of sunflower in Haryana, farmers will be benefited
New rule applicable on purchase of sunflower in Haryana, farmers will be benefited
इस खबर को शेयर करें

अंबाला: हरियाणा के किसानों का लंबा इंतजार आज खत्म हो गया. सूरजमुखी की फसलें तैयार होकर मंडी में बिकने के लिए तैयार हैं. आज से हरियाणा की मंडियों में सरकारी खरीद शुरू होनी है और आज ही सरकार ने सूरजमुखी की खरीद के लिए नया नियम लागू कर दिया है. इस नियम के लागू होने से किसानों को फायदा तो होगा ही, उनकी मुश्किलें भी कम होंगी.

आज से किसान अपनी सूरजमुखी की फसल प्राइवेट आढ़तियों को भी बेच सकते हैं और सरकार किसानों के खाते में 1000 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से रुपये भी देगी. भावांतर योजना के तहत किसानों के खातों में एक हजार रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से डाल दिए जाएंगे. इस बारे में मंडी सचिव ने बताया कि एक जून से किसान कहीं भी अपनी सूरजमुखी की फसल बेच सकते हैं.

सरकार भावांतर योजना के तहत उनके खाते में एक हजार रुपये डाल देगी. मंडी सचिव ने बताया कि सूरजमुखी की खरीद के लिए अंबाला में चार सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें एक सेंटर अंबाला शहर, अंबाला कैंट, शहजादपुर और मुलाना में है. साथ ही मंडी प्रशासन की तरफ से किसानों के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था कर दी गई है, ताकि किसानों को किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े.